scriptrahul dravid will most expensive head coach of team india | टीम इंडिया के सबसे महंगे हेड कोच होंगे राहुल द्रविड़, सैलरी 10 करोड़ | Patrika News

टीम इंडिया के सबसे महंगे हेड कोच होंगे राहुल द्रविड़, सैलरी 10 करोड़

राहुल द्रविड ने भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच का पदभार संभालने की स्वीकृति दे दी है। 14 नवंबर से वो नए हेड कोच होंगे। इस पद के लिए उन्हें अब तक की सबसे अधिक सैलरी पर लिया जा रहा है। सैलरी होगी 10 करोड़...।

इंदौर

Published: October 18, 2021 06:04:21 pm

इंदौर. 'द वॉल ऑफ इंडियन क्रिकेट' और 'जेंटलमैन' के नाम से मशहूर भरतीय क्रिकेट टीम के सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी रहे राहुल द्रविड़ अब टीम इंडिया के साथ नई भूमिका में दिखाई देने वाले हैं। भारतीय क्रिकेट टीम ने द्रविड को मुख्य कोच की जिम्मेदारी सौंपी है। द्रविड़ आईपीएल 2021 के फाइनल के लिए बीसीसीआई के मेहमानों में से एक थे यहीं उन्होंने कोच बनने की जिम्मेदारी को कबूल किया। द्रविड़ का ये अनुबंध 2023 तक रहेगा। वो टी 20 विश्व कप 2021 के बाद यानी 14 नवंबर के बाद अपनी जिम्मेदारी भालेंगे। मौजूदा समय में द्रविड़ राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के प्रमुख हैं, लेकिन मुख्य कोच का पद संभालते ही वो मौजूदा पद को छोड़ देंगे। बता दें कि, 1 जनवरी 1973 को इस महान क्रिकेटर का जन्म मध्य प्रदेश के इंदौर में हुआ था। इसके बाद उनका परिवार बेंगलुरु शिफ्ट हो गया था।

News
टीम इंडिया के सबसे महंगे हेड कोच होंगे राहुल द्रविड़, सैलरी 10 करोड़

बीसीसीआई द्वारा राहुल द्रविड़ को कोच के तौर पर नियुक्त करने के लिए भारी भरकम अनुबंध की पेशकश की गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, उन्हें 10 करोड़ रुपये सालाना वेतन के रूप में दिए जाएंगे। ये राशि मिलने के साथ ही वो सबसे अधिक भुगतान पाने वाला भारतीय कोच बन जाएंगे। द्रविड़ के सहयोगी पारस म्हाम्ब्रे गेंदबाजी कोच के रूप में शामिल होंगे, जबकि विक्रम राठौर बल्लेबाजी कोच होंगे। पारस ने अंडर-19 स्तर पर द्रविड़ के साथ काम किया है और श्रीलंका दौरे पर भी साथ गए थे। वो भारत अंडर -19 क्रिकेट टीम के मुख्य कोच थे, जिसने 2020 विश्व कप के फाइनल में जगह बनाई।

पढ़ें ये खास खबर- कमलनाथ बोले- 2023 में सरकार बनी तो फिर माफ करेंगे किसानों का कर्ज


द्रविड़ के कार्यकाल में 4 ICC इवेंट केलेगी टीम इंडिया

मौजूदा समय में रवि शास्त्री भारतीय टीम के मुख्य कोच के पद पर तैनात हैं। इनकी जगह अब राहुल द्रविड़ इस पदभार को संभालेंगे। जबकि पारस भरत, अरुण की जगह लेंगे। फिलहाल, फील्डिंग कोच आर श्रीधर के पद को लेकर कोई फैसला नहीं लिया गया है। संभावना है कि, द्रविड़ के नेतृत्व में टीम इंडिया 4 ICC इवेंट खेलेगी। अगले साल टी-20 वर्ल्ड कप और 2023 में 50 ओवर का वर्ल्ड कप है। इसके अलावा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भी 2023 में होगा। बीसीसीआई के सूत्रों की मानें, तो उन्हें उम्मीद है कि, द्रविड अपनी कोचिंग के जरिए आईसीसी इवेंट जीतने का सूखा खत्म करने में सक्षम हैं।


तीसरी बार टीम इंडिया से जुड़े

मुख्य कोच का पदभार संभालने के लिए स्वीकृति देने के बाद ये तीसरी बार होगा, जब द्रविड़ टीम इंडिया के साथ जुड़कर काम करेंगे। उनका पहला कार्यकाल 2014 में पहली बार आया, जब उन्होंने टेस्ट सीरीज के लिए बल्लेबाजी सलाहकार के रूप में इंग्लैंड की यात्रा की थी। जुलाई 2021 में द्रविड़ अंतरिम मुख्य कोच के रूप में लौटे, क्योंकि शास्त्री के नेतृत्व वाला कोचिंग स्टाफ इंग्लैंड में था।


द्रविड़ का क्रिकेट करियर

राहुल द्रविड़ की बात हो और उनके क्रिकेट करियर का जिक्र न किया जाए, ये संभव नहीं। उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में 164 टेस्ट की 286 पारियों में 36 शतकों और 63 अर्धशतकों की मदद से 13288 रन बनाए हैं, जबकि 270 उनका हाई स्कोर है। फैंस के बीच 'द वॉल' नाम से मशहूर द्रविड़ ने भारत के लिए 344 वनडे खेले। इस दौरान उनके नाम 12 शतक और 83 अर्धशतक के दम पर 10889 रन दर्ज हैं।

पढ़ें ये खास खबर- अब अल्पसंख्यकों पर बयान देकर फंसे बीजेपी विधायक, हिंदुओं को दे डाली दूर रहने की नसीहत

मध्य प्रदेश से जुड़ी कुछ खास बातें

राहुल द्रविड़ का जन्म 1 जनवरी 1973 को क्रिकेट के 'मिस्टर डिपेंडेबल' का जन्म मध्य प्रदेश की आर्थिक नगरी इंदौर 'काले' परिवार में हुआ था। यही वो जगह थी, जहां से द्रविड़ के कैरियर को एक दिशा मिली थी। सूत्रों का कहना है कि, बचपन से ही द्रविड़ को क्रिकेट से इतना लगाव था कि, जब भी उन्हें समय मिलता, वो अपने दोस्तों के साथ घर के गैराज में या फिर खाली प्लॉट पर घंटों क्रिकेट खेलते दिखाई देते थे। हालांकि, कुछ साल बाद ही द्रविड़ और उनका परिवार कर्नाटक के बंगलुरू में शिफ्ट हो गया था।

फिर सामने आया विधायक रामबाई का दबंग अंदाज - देखें Video

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

अफगानिस्तान के काबुल में भीषण धमाका, तालिबान के पूर्व नेता की बरसी पर शोक मना रहे लोगों को बनाया गया निशानाPunjab Borewell Accident: बोरवेल में गिरे 6 साल के बच्चे की नहीं बचाई जा सकी जान, अस्पताल में हुई मौतBJP को सरकार बनाने के लिए क्यूँ जरूरी है काशी और मथुरा? अयोध्या से बड़ा संदेश देने की तैयारी..पश्चिम बंगाल का पूर्व मेदिनीपुर जिला बम धमाकों से दहला, तलाशी के दौरान बरामद हुए 1000 से अधिक बमIPL 2022, SRH vs PBKS Live Updates: पंजाब ने हैदराबाद को 5 विकेट से हरायाकपिल देव के AAP में शामिल होने की चर्चा निकली गलत, सोशल मीडिया पर पूर्व कप्तान ने खुद साफ की स्थितिआख़िर क्यों असदुद्दीन ओवैसी बार-बार प्लेसेज ऑफ़ वर्शिप एक्ट का रो रहे हैं रोना, यहां जानेंपुजारा और कार्तिक की टीम में वापसी, उमरान मालिक को भी मिला मौका, देखें दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड दौरे का पूरा स्क्वाड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.