script1,2 या 5 हजार नहीं, इतने बढ़ गए मारुति की कारों के दाम | Maruti Suzuki increase price of its cars from today | Patrika News
कारोबार

1,2 या 5 हजार नहीं, इतने बढ़ गए मारुति की कारों के दाम

रुपए में गिरावट और आयात महंगा होने के बाद देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी ने अपनी कारों की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी है। यह बढ़ोतरी आज से ही लागू हो गई है।

नई दिल्लीAug 16, 2018 / 05:04 pm

Manoj Kumar

नई दिल्ली। रुपए में लगातार गिरावट का असर भारतीय बाजार पर दिखने लगा है। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी ने अपनी कारों की कीमतें बढ़ा दी हैं। कंपनी की ओर से कीमतों में की गई बढ़ोत्तरी 16 अगस्त 2018 यानी आज से ही लागू हो गई हैं। कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार सभी मॉडल्स पर अलग-अलग बढ़ोतरी की गई है। दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत में 6100 रुपए तक की बढ़ोतरी हुई है। कंपनी ने यह जानकारी शेयर बाजार को दी है।
इसलिए बढ़ाए दाम

कंपनी की ओर से शेयर बाजार को दी गई जानकारी के अनुसार रुपए में गिरावट कीमतों में बढ़ोतरी की एक बड़ी वजह है। इसके अलावा वितरण लागत में बढ़ोतरी और कमोडिटी की कीमत में वृद्धि के कारण यह फैसला किया है। आपको बता दें कि बीते काफी दिनों से रुपए में डॉलर के मुकाबले लगातार गिरावट हो रही है। रुपए की इस गिरावट से विदेशों से आयात महंगा हो गया है। इससे कार निर्माता कंपनियों को आयातित सामान के लिए ज्यादा रुपया खर्च करना पड़ रहा है। इसी कारण कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी को कीमतों में बढ़ोतरी करनी पड़ रही है।
मोबाइल कंपनियां भी कीमत बढ़ाने की तैयारी में

रुपए में हो रही लगातार गिरावट के कारण कई अन्य कंपनियों ने भी कीमतों में बढ़ोतरी की तैयारी कर ली है। एक ओर मारुति सुजुकी ने अपनी कारों की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी है, दूसरी ओर मोबाइल निर्माता कंपनियों ने भी दाम बढ़ाने की तैयारी कर ली है। मोबाइल इंडस्ट्री से जुड़े जानकारों के अनुसार रुपए में गिरावट से मोबाइल सामान का आयात महंगा हो गया है। इससे मोबाइल निर्माता कंपनियां अपने उत्पादों की कीमतों में 4-6 फीसदी तक की बढ़ोतरी करने की तैयारी कर रही हैं। कंपनिया दिवाली से पहले लोगों को महंगे मोबाइल फोन का झटका दे सकती हैं। इसका सबसे ज्यादा असर 20 हजार रुपए तक के मोबाइल फोन्स पर पड़ेगा।

Home / Business / 1,2 या 5 हजार नहीं, इतने बढ़ गए मारुति की कारों के दाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो