अब Amazon पर भी आसानी से कर सकते हैं फ्लाइट टिकट की बुकिंग, कंपनी ने भारत में शुरू की सुविधा

  • अमेजन प्लेटफार्म से भी कर सकते हैं घरेलू उड़ानों के लिए टिकट बुक।
  • अमेजन ने ट्रैवल कंपनी क्लियरट्रिप के साथ की पार्टनरशिप।
  • 31 मई तक टिकट बुक करने पर कंपनी दे रही 2,000 रुपए तक का अमेजन पे कैशबैक।

By: Ashutosh Verma

Updated: 19 May 2019, 11:57 AM IST

नई दिल्ली। ई-कॉमर्स क्षेत्र की दिग्गज अमरीकी कंपनी अमेजन ( Amazon ) अब भारत में अपने प्लेटफार्म के माध्यम से फ्लाइट टिकट बुकिंग ( flight ticket booking ) की सुविधा शुरू करने जा रही है। अमेजन ने इसके लिए क्लियरट्रिप ( cleartrip ) के साथ पार्टनरशिप की है। इस सुविधा का लाभ आप अमेजन पे ( Amazon Pay ) और अमेजन की वेबसाइट या अमेजन ऐप के माध्यम से उठा सकते हैं। इसके साथ ही शुरुआती दौर में ग्राहकों को लुभाने के लिए अमेजन ने 2,000 रुपए का अमेजन पे कैशबैक देने का भी ऐलान किया है।

यह भी पढ़ें - भारतीय रेलवे दे रही है 80 हजार रुपए प्रति माह कमाने का मौका, आपके पास भी है शानदार मौका

31 मई तक ग्राहकों को मिलेगा कैशबैक

बताया जा रहा है कि अमेजन ने यह सुविधा पिछले गुरुवार को ही अपने प्लेटफार्म पर शुरू कर दी थी। हालांकि, ई-रिटेल सेक्टर ( E-Retail Sector ) की यह कंपनी फिलहाल इसके बारे में न तो अपनी वेबसाइट पर और न ही किसी अन्य प्लेटफॉर्म पर प्रोमोट कर रही है। कंपनी ने अपने आधिकारिक बयान में कहा कि ग्राहक महज कुछ ही स्टेप्स में अपने फ्लाइट टिकट की बुकिंग कर सकते हैं। कंपनी ने यह भी कहा कि 31 मई तक टिकट बुक करने पर ग्राहकों को 1,600 रुपए का कैशबैक मिलेगा, वहीं प्राइम मेंबर्स को 2,000 रुपए तक का कैशबैक मिलेगा।

यह भी पढ़ें - जुलाई तक घरेलू हवाई किराए में नहीं आएगी कमी, अंतर्राष्ट्रीय रूटों पर उड़ान भरना है तो हो जाएं खुश

कंपनी ने क्या कहा

भारत में अमेजन पे के निदेशक शरीक प्लास्टिकवाला ने बताया, "हमें खुशी है कि हम ग्राहकों को घरेलू उड़ानों के लिए टिकट बुक करने की सुविधा मुहैया करा रहे है। हमारे अमेजन पे यूजर्स और प्राइम मेंबर्स को इससे सबसे अधिक फायदा होगा। हम उत्साहित हैं कि हमने क्लियरट्रिप के साथ पार्टनरशिप किया है। क्लियरट्रिप अपने ग्राहकों को बेहतर ट्रैवल एक्सपीरियंस देने के लिए प्रतिबद्ध है और अब हम भी इसमें भागीदार होंगे।"

यह भी पढ़ें - अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप के दूसरे कार्यकाल पर छा सकता है संकट, दुनिया का सबसे बड़ा अरबपति ऐसे खड़ी कर रहा मुसीबत

फ्लिपकार्ट भी दे रहा सुविधा

अमेजन के माध्यम से फ्लाइट टिकट बुक करने के लिए ग्राहकों द्वारा अमेजन प्लेटफार्म पर साझा किया गया कॉन्टेक्ट डिटेल्स और पेमेंट संबंधी जानकारी ही काफी है। ग्राहकों को टैक्स समेत सभी पेमेंट संबंधी जानकरी भी दी जाएगी। यदि कोई ग्राहक अपना टिकट कैंसिल करता है तो इसके उसे केवल एयरलाइन कैंसिलेशन पेनाल्टी ही भरना होगा। अमेजन कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लेगा। बता दें कि अप्रैल 2018 से फ्लिपकार्ट भी मेकमाईट्रिप ( MakeMyTrip )के साथ मिलकर ऐसी सुविधा दे रहा है। हाल ही में रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज ( registrar of companies ) को दी गई जानकारी में मेकमाईट्रिप ने कहा कि उसे अपने वैश्विक पार्टनरशिप के लिए मॉरिशस एसजीजी होल्डिंग्स से 103 करोड़ रुपए मिले हैं।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

Show More
Ashutosh Verma Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned