भारतीय रेलवे दे रही है 80 हजार रुपए प्रति माह कमाने का मौका, आपके पास भी है शानदार मौका

भारतीय रेलवे दे रही है 80 हजार रुपए प्रति माह कमाने का मौका, आपके पास भी है शानदार मौका

Ashutosh Kumar Verma | Publish: May, 13 2019 02:51:51 PM (IST) म्‍युचुअल फंड

  • आसानी से कर सकते हैं आईआरसीटीसी एजेंट बनने के लिए रजिस्ट्रेशन
  • हर माह आप जितना चाहें, उतना टिकट बुक कर सकते हैं।
  • कमीशन के साथ-साथ हर टिकट होती है अतिरिक्त कमाई।

नई दिल्ली। भारतीय रेल दुनिया की चौथी सबसे बड़ी रेल नेटवर्क है। रेलवे की Catering और Tourism की जिम्मेदारी IRCTC के पास है, जोकि आपको ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक करने और कैंसिल करने की सुविधा देती है। भारत में कुल रेलवे टिकट में से 55 फीसदी ऑनलाइन ही होते हैं। इसके लिए IRCTC ने अधिकृत एजेंट्स के माध्यम से ऑनलाइन टिकट बुक करने की सुविधा प्रदान करती है।


ऐसे में यदि आप भी IRCTC के एजेंट बनते हैं तो आपके पास भी 80,000 रुपए प्रति माह कमाई करने का शानदार मौका है। एक IRCTC एजेंट के तौर पर आपको नॉन-एसी क्लास की टिकट पर प्रति पीएनआर 20 रुपए और एसी क्लास की टिकट पर प्रति पीएनआर 40 रुपए की कमाई होती है। साथ ही 2,000 रुपए से अधिक के लेनदेन पर 1 फीसदी और 2,000 रुपए से कम के लेनदेन पर एजेंट को 0.75 फीसदी की कमाई होती है। खास बात है कि मासिक तौर पर अधिकतम टिकट बुक करने को लेकर कोई सीमा भी नहीं है। ऐसे में आप जितना टिकट बुक करना चाहें, उतना कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि आखिर कैसे आप भी एक IRCTC एजेंट बन सकते हैं।

यह भी पढ़ें - पाकिस्तान को मिली बड़ी राहत, IMF ने दी 6 अरब डॉलर के राहत पैकेज की मंजूरी

क्या है आईआरसीटीसी एजेंट बनने की प्रक्रिया

इसके लिए तो सबसे पहले आपको कुछ जरूरी कागजातों की व्यवस्था करनी होगी। इनमें से अधिकतर कागजात आपके पास पहले से ही मौजूद होंगे। इसके लिए आपको पैन कार्ड, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, वैलिड ई-मेल आईडी, फोटो, ऑफिस एड्रेस, घर का पता, डिक्लेयरेशन और रजिस्ट्रेशन फॉर्म की जरूरत होगी। साथ ही आपको दो में से किसी एक प्लान को चुनना होगा। पहले प्लान के तहत पहले वर्ष में आपको 3,999 रुपए का भुगतान करना होगा जबकि दूसरे वर्ष में 3,999 रुपए का भुगतान करना होगा। दूसरे प्लान के तहत आपको पहले वर्ष में ही कुल 6,999 रुपए का भुगतान करना होगा।

1. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरें।

2. जरूरी कागजातों की स्कैन कॉपी और साइन किया हुआ एप्लीकेशन और डिक्लेयरेशन फॉर्म को भेजें।

3. आपके डॉक्युमेंट्स के वरिफाई करने के बाद आरईआरसीटीसी आपसे आईडी बनाने के लिए 1,180 रुपए जमा करवाएगी।

4. ओटीपी और वीडियो वेरिफिकेशन के बाद डिजिटल सर्टिफिकेट क्रिएट किया जाएगा।

5. एक यूएसबी डॉन्गल के माध्यम से आपको डिजिटल सर्टिफिकेट भेजा जाएगा। इसके लिए आपको आईआरसीटीसी फीस भी जमा की जाएगी।

6. जैसे ही आईआरसीटीसी को आपकी तरफ से फीस प्राप्त होगी, वैसे आपको जरूरी जानकारी भेज दी जाएगी।

7. अब आप आईआरसीटीसी के माध्यम से ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए अधिकृत हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें - मोदी की गुजरात से काम करेगी मुकेश अंबानी जियो, बीते एक साल में पांच कंपनियों को अहमदाबाद में किया शिफ्ट

ऐसे होगी कमाई

आईआरसीटीसी ने बुकिंग फीस के लिए तीन स्लैब बनाए हैं। पहले स्लैब के तहत आपको हर महीने 100 टिकट बुक करने पर 10 रुपए प्रति पीएनआर की फीस मिलेगी। दूसरे स्लैब के तहत आपको 101-300 टिकट बुक करने के लिए आपको 8 फीस प्रति पीएनआर की फीस मिलेगी। तीसरे और अंतिम स्लैब के तहत आपको 300 से अधिक टिकट बुक करने पर 5 रुपए प्रति पीएनआर की फीस मिलेगी।


मिलेगा कमीशन

कमीशन की बात करें तो आपको नॉन एसी क्लास के लिए 20 रुपए प्रति पीएनआर की फीस मिलेगी। वहीं, एसी क्लास के लिए आपको प्रति पीएनआर 40 रुपए की फीस मिलेगी। इसके अतिरिक्त पीजी कमीशन के तौर पर आपको कुल टिकट खर्च का एक फीसदी मिलेगा।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned