scriptजुलाई तक घरेलू हवाई किराए में नहीं आएगी कमी, अंतर्राष्ट्रीय रूटों पर उड़ान भरना है तो हो जाएं खुश | Domestic airfare to remain high international travelers get happy | Patrika News

जुलाई तक घरेलू हवाई किराए में नहीं आएगी कमी, अंतर्राष्ट्रीय रूटों पर उड़ान भरना है तो हो जाएं खुश

locationनई दिल्लीPublished: May 15, 2019 05:20:35 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

केयर रेटिंग्स ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा कि घरेलू रूटों पर हवाई किराए में नहीं मिलेगी राहत।
स्पाइसजेट द्वारा बिजनेस क्लास के ऐलान के बाद अंतर्राष्ट्रीय रूटों पर सस्ता रहेगा हवाई किराया।
किरायों में बढ़त की वजह से विमान कंपनियों के ऑपरेटिंग मॉर्जिन में हो सकेगा सुधार।

Air Hostess in Flight Cabin

जुलाई तक घरेलू हवाई किराए में नहीं आएगी कमी, अंतर्राष्ट्रीय रूटों पर उड़ान भरना है तो हो जाएं खुश

नई दिल्ली। निकट भविष्य में यदि आप भी हवाई यात्रा का प्लान बना रहे हैं तो आपकी जेब पर इसका बुरा असर पड़ सकता है, क्योंकि आने वाले दिनों में घरेलू रूट्स ( Domestic routes ) पर हवाई किराए ( Airfare ) में कोई राहत नहीं मिलने वाली है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, जुलाई माह से पहले हवाई किरायों में कोई राहत नहीं मिलने वाली है। कई घरेलू विमान कंपनियां जेट एयरवेज ( Jet Airways ) के स्लॉट को तेजी से कब्जा करने में कामयाब हुई हैं, लेकिन इसके बावजूद भी जेट के स्लॉट्स पूरी तरह से नहीं भर पाएंगे। जेट एयरवेज द्वारा खाली किए गए 766 स्लॉट्स में से 480 स्लॉट्स इंडिगो ( indigo ), स्पाइसजेट ( SpiceJet ) और विस्तारा को बांटे जा चुके हैं।

यह भी पढ़ें – जेट एयरवेज संकट: पहले अधिकारियों ने दिया इस्तीफा, अब ऑफिस नीलाम करने जा रहा HDFC

अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए सस्ती होंगी टिकटें

रेटिंग एजेंसी केयर रेटिंग्स ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि हवाई किरायों में बढ़ोतरी की वजह से पैसेंजर ट्रैफिक पर भी असर पड़ेगा। घरेलू ट्रैवलर्स की संख्या में 8-12 फीसदी तक की कमी आ सकती है। हालांकि, दूसरी तरफ अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के किराए में यात्रियों को राहत मिल सकती है। हाल ही में बजट कैरियर स्पाइसजेट ने अंतर्राष्ट्रीय रूटों पर बिजनेस क्लास शुरू करने का ऐलान किया है। स्पाइसजेट अब मुंबई से बैंकॉक, हांगकांग, जेद्दाह, दुबई, कोलंबो, ढाका, रियाद, और काडमांडू के लिए उड़ाने भरेगी।

यह भी पढ़ें – र्इ-मोबिलिटी के क्षेत्र में 1 करोड़ लोगों को रोजगार देगी सरकार, तैयार किया ब्लूप्रिंट

मौजूदा विमान कंपनियों को हो सकेगा फायदा

जेट एयरवेज संकट के बाद देश की एविएशन सेक्टर ने सबका ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया है। कई घरेलू विमान कंपनियां कुछ समय के लिए वित्तीय परेशानियों को सामना कर रहीं थी, लेकिन जेट संकट के बाद उनके पास अब संभलने का मौका है। केयर रेटिंग्स ने कहा है कि किराए में बढ़ोतरी से मौजूदा विमान कंपनियों का ऑपरेटिंग मार्जिन पहले से बेहतर हो सकेगा। इस रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि प्रतिस्पर्धा कम होने और हवाई किराए बढऩे से वित्त वर्ष 2020 के लिए कंपनियों का ऑपरेटिंग मार्जिन बेहतर हो सकेगा। हालांकि, वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतों पर भी इन कंपनियों का मुनाफा निर्भर करेगा।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो