scriptभारत से पंगा लेकर सर्दियों में पछताया पाकिस्तान, नहीं खरीद पा रहा है सस्ता कॉटन | Pakistan is unable to buy cheap cotton from India | Patrika News
कारोबार

भारत से पंगा लेकर सर्दियों में पछताया पाकिस्तान, नहीं खरीद पा रहा है सस्ता कॉटन

विदेशी बाजारों के मुकाबले भारत में 69 सेंट प्रति पौंड है कॉटन का भाव
पाकिस्तान में इस साल कॉटन का उत्पादन करीब आठ फीसदी कम
भारत में इस साल कॉटन का उत्पादन 354 लाख गांठ रहने का अनुमान

नई दिल्लीNov 12, 2019 / 12:34 pm

Saurabh Sharma

indian cotton

नई दिल्ली। कश्मीर से धारा 370 हटने के बाद जिस तरह से पाकिस्तान ने भारत के साथ व्यापारिक संबंध खत्म कर लिए थे। उसका खामियाजा पाकिस्तान की जनता को सर्दियों में भुगतना पड़ेगा। दिसंबर से पाकिस्तान में विंटर सेशन शुरू हो जाता है। जिसका असर अभी से दिखना शुरू हो गया है। वहीं भारत पाकिस्तान के लिए कॉटन का प्रमुख सप्लायर रहा है। क्योंकि पाकिस्तान को भारत से सस्ता कॉटन मिलता रहा है, लेकिन व्यापारिक संबंध खत्म होने के बाद अमरीका, ब्राजील व दूसरे देशों से महंगा कॉटन खरीदना पड़ रहा है। पाकिस्तानी मीडिया की रिपोर्ट में पिछले महीने इस बात की आशंका जताई गई थी कि कॉटन के उत्पादन में गिरावट के कारण पाकिस्तान को घरेलू खपत की जरूरतों को पूरा करने के लिए विदेशों से महंगा कॉटन आयात करना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ेंः- वीआरएस स्कीम से पांच सालों में प्रोफिट कंपनी बन जाएगी बीएसएनएल

रिपोर्ट में पाकिस्तान कॉटन जिनर्स एसोसिएशन (पीसीजीए) के आंकड़ों का जिक्र करते हुए उत्पादन में 26.54 फीसदी की गिरावट की आशंका जताई गई थी। सीमावर्ती देश होने के कारण पाकिस्तान को भारत से आयात करने के लिए परिवहन लागत कम लगती है, जिससे उसके लिए भारत से कॉटन का आयात करना सस्ता होता है, लेकिन इस साल वह व्यापार बंद होने के कारण भारत से कॉटन नहीं खरीद पा रहा है। भारतीय कॉटन का भाव इस समय करीब 69 सेंट प्रति पौंड है, जबकि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कॉटन का भाव 74 सेंट प्रति पौंड है। इस लिहाज से भी पाकिस्तान के लिए भारत से कॉटन का आयात करना सस्ता पड़ सकता है।

यह भी पढ़ेंः- आईटी डिपार्टमेंट ने 3300 करोड़ रुपए के हवाला रैकिट का किया पर्दाफाश

भारतीय कारोबारियों की मानें तो अगर पाकिस्तान दोबारा भारत से व्यापार शुरू करता है तो पिछले साल के मुकाबले इस साल वह भारत से ज्यादा कॉटन खरीद सकता है, क्योंकि पाकिस्तान में इस साल कॉटन का उत्पादन कम है। अमरीकी एजेंसी यूएसडीए की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान में इस साल कॉटन का उत्पादन 89.9 लाख गांठ है, जो पिछले साल के 97.5 लाख गांठ से करीब आठ फीसदी कम है। यूएसडीए के अनुसार, पाकिस्तान में इस साल कॉटन की खपत 137.2 लाख गांठ रह सकती है और उसे अपनी खपत की पूर्ति के लिए 46.2 लाख गांठ कॉटन का आयात करना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ेंः- सरकार को झटका, सितंबर महीने में औद्योगिकी उत्पादन में 4.3 फीसदी की गिरावट

पाकिस्तान में इस साल कॉटन का उत्पादन कम है, लेकिन भारत में कॉटन का उत्पादन इस साल पिछले साल से ज्यादा है। कॉटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया के ताजा अनुमान के अनुसार, भारत में इस साल कॉटन का उत्पादन 354 लाख गांठ रह सकता है जबकि पिछले साल देश में कॉटन का उत्पादन 312 लाख गांठ था।

यह भी पढ़ेंः- पांच दिनों में 70 पैसा प्रति लीटर महंगा हुआ पेट्रोल, डीजल लगातार दूसरे दिन हुआ सस्ता

वर्धमान टेक्सटाइल के वाइस प्रेसीडेंट ललित महाजन के अनुसार भारत से पाकिस्तान को कॉटन का निर्यात होने की उम्मीद बहरहाल नहीं की जा सकती, लेकिन आने वाले दिनों में व्यापारिक रिश्ते बहाल होने की सूरत में भारत से पाकिस्तान छह-सात लाख गांठ कॉटन खरीद सकता है। कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को भारत द्वारा निष्प्रभावी किए जाने के बाद पाकिस्तान ने आधिकारिक रूप से भारत से व्यापारिक संबंध तोड़ लिया, जिस कारण पाकिस्तानी कारोबारी भारत से सस्ता कॉटन आयात नहीं कर पा रहे हैं।

Home / Business / भारत से पंगा लेकर सर्दियों में पछताया पाकिस्तान, नहीं खरीद पा रहा है सस्ता कॉटन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो