scriptIPL 2021 RR vs PBKS: रॉयल्स से भिड़ेंगे किंग्स, जानें मुकाबले से पहले ये 4 जरूरी बातें | rr vs pk match : rajasthan royals to face punjab kings ipl 2021 | Patrika News
आईपीएल

IPL 2021 RR vs PBKS: रॉयल्स से भिड़ेंगे किंग्स, जानें मुकाबले से पहले ये 4 जरूरी बातें

IPL 2021 RR vs PBKS: आईपीएल 2021 का चौथा मुकाबला आज राजस्थान रॉल्यस और पंजाब के बीच चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा….

नई दिल्लीApr 12, 2021 / 06:48 pm

भूप सिंह

rr_vs_pbks-00.jpg

नई दिल्ली। IPL 2021 का चौथा मुकाबला आज राजस्थान रॉयल और पंजाब किंग्स के बीच खेला जाएगा। केएल राहुल पंजाब की अगुवाई करेंगे तो संजू सैमसन राजस्थान की कप्तानी करेंगे। दोनों ही टीमें अपने पहले मैच में जीत के इरादे से उतरेगी और सबकी नजरें बिग हिटर पर टिकी होंगी। राजस्थान की बल्लेबाजी ऑलराउंडर बेन स्टोक्स, जोस बटलर और नव नियुक्त कप्तान संजू सैमसन के चारों घूमती नजर आएगी।

यह भी पढ़ें

IPL 2021: रोहित पर भारी पड़ेंगे कोहली, इन 3 कारणों के चलते पहला मैच जीत सकती है RCB

पारी शुरुआत कर सकते हैं यशस्वी-बटलर
रॉयल्स की टीम की ओर से यशस्वी जायसवाल और जोस बटलर पारी की शुरुआत करने उतर सकते हैं। जबकि कप्तान संजू सैमसन फर्स्ट डाउन पर उतर सकते हैं। वहीं बेन स्टोक्स मध्यक्रम को मजबूती देंगे। अगर ये चारों ही लय में खेले तो सामने वाली टीम की धज्जियां उड़ा देंगे। वानखेडे की पिच भी बल्लेबाजी के लिए अनुकूल है। रॉयल्स के पास ऑलराउंडर शिवम दुबे, श्रेयस गोपाल, राहुल तेवतिया, रियान पराग और लियाम लिविंगस्टोन के रूप में विकल्प मौजूद हैं।

दो स्पिनर्स के साथ उतर सकती है आरआर
राजस्थान रॉयल्स की टीम आज के मैच में दो स्पिनर गोपाल, तेवतिया के साथ उतर सकती है। ये दोनों में ही बड़े शॉट खेलने की क्षमता रखते हैं और उनका अंतिम एकादश में चयन लगभग तय है। चोट के कारण जोफ्रा आर्चर की गैरमौजूदगी में रॉयल्स के तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई क्रिस मॉरिस करेंगे जिन्हें टीम ने इसी साल खिलाड़ियों की नीलामी में 16 करोड़ 25 लाख रुपए की भारी भरकम राशि में खरीदा।

यह भी पढ़ें

IPL 2021: इन 6 खिलाड़ियों ने आईपीएल में किया बल्लेबाजों सबसे ज्यादा क्लीन बोल्ड, 4 भारतीयों ने मारी बाजी

राहुल और अग्रवाल की मजबूत सलामी जोड़ी
प्लेइंग इलेवन में सिर्फ चार विदेशी खिलाड़ियों को खिलाने के चलते रॉयल्स को अपने संयोजन पर ध्यान देना होगा। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि पंजाब तेज गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान को चुनेगी या जयदेव उनादकट, कार्तिक त्यागी या फिर चेतन सकारिया में से किसी को चुना जाएगा। दूसरी तरफ पंजाब के पास राहुल (2020 सत्र में 670 रन), मयंक अग्रवाल (2020 सत्र में 424 रन) और क्रिस गेल जैसे आक्रमाक बल्लेबाज हैं। राहुल और अग्रवाल ने 2020 में मजबूत सलामी जोड़ी बनाई थी और इस जोड़ी के बरकरार रहने की उम्मीद है।

शमी संभालेंगे पंजाब की गेंदबाजी की कमान
टीम के पास इंग्लैंड के डेविड मलान, तमिलनाडु के एम शाहरूख खान और वेस्टइंडीज के निकोलस पूरण जैसे अच्छे हिटर मौजूद हैं। टीम को बस अपने संयोजन को सही रखने की जरूरत है। शाहरुख को दीपक हुड्डा और सरफराज खान जैसे खिलाड़ियों पर तरजीह मिल सकती है और वह टीम में फिनिशर की भूमिका निभा सकते हैं। टीम के गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई मोहम्मद शमी करेंगे जिन्होंने पिछले सत्र में शानदार प्रदर्शन किया।आस्ट्रेलिया के झाय रिचर्डसन और रिली मेरेडिथ के साथ अनुबंध से टीम का तेज गेंदबाजी आक्रमण मजबूत हुआ है। टीम के पास क्रिस जोर्डन भी हैं। हालांकि यह देखना होगा कि शमी के साथ नई गेंद संभालने का मौका किसे मिलता है। स्पिन विभाग में टीम के पास मुरुगन अश्विन और रवि बिश्नोई जैसे गेंदबाज हैं।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन (कप्तान), जोस बटलर, बेन स्टोक्स, यशस्वी जायसवाल, मनन वोहरा, अनुज रावत, रियान पराग, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, महिपाल लोमरोर, श्रेयस गोपाल, मयंक मारकंडेय, एंड्रयू टाई, जयदेव उनादकट, कार्तिक त्यागी, शिवम दुबे, क्रिस मौरिस, मुस्ताफिजुर रहमान, चेतन सकारिया, केसी करियप्पा, लियाम लिविंगस्टोन, कुलदीप यादव और आकाश सिंह।

पंजाब किंग्स: केएल राहुल (कप्तान), मयंक अग्रवाल, क्रिस गेल, मनदीप सिंह, प्रभसिमरन सिंह, निकोलस पूरण, सरफराज खान, दीपक हुड्डा, मुरुगन अश्विन, रवि बिश्नोई, हरप्रीत बरार, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह, इशान पोरेल, दर्शन नालकंडे, क्रिस जोर्डन, डेविड मलान, झाय रिचर्डसन, शाहरुख खान, रिले मेरेडिथ, मोइजेस हेनरिक्स, जलज सक्सेना, उत्कर्ष सिंह, फैबियन एलेन और सौरभ कुमार।

 

Home / IPL / IPL 2021 RR vs PBKS: रॉयल्स से भिड़ेंगे किंग्स, जानें मुकाबले से पहले ये 4 जरूरी बातें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो