scriptअनंत चतुर्दशी पर गणेश विसर्जन शुरू, धूमधाम से हो रही बप्पा की विदाई- देखें वीडियो | anant chaturdashi 2019: ganesh visarjan live in jabalpur | Patrika News
जबलपुर

अनंत चतुर्दशी पर गणेश विसर्जन शुरू, धूमधाम से हो रही बप्पा की विदाई- देखें वीडियो

सार्वजनिक पंडालों में हुए हवन-पूजन, अनंत चतुर्दशी पर आज प्रतिमाओं का विसर्जन, गणपति बप्पा मोरया के घोष के साथ विदाई का सिलसिला शुरू

जबलपुरSep 12, 2019 / 01:50 pm

Lalit kostha

anant chaturdashi 2019: ganesh visarjan live in jabalpur

anant chaturdashi 2019: ganesh visarjan live in jabalpur

जबलपुर. भगवान श्रीगणेश उत्सव संस्कारधानी में आस्था और उल्लास पूर्वक मनाया जा रहा है। अनंत चतुर्दशी गुरुवार को श्री गणेश प्रतिमाओं को विसर्जित कर मंगलकामनाओं के साथ गणपति बप्पा की विदाई की जाएगी। अनंत चतुर्दशी से एक दिन पहले बुधवार को गणेशोत्सव पंडालों में देर रात दर्शन और पूजन के लिए भक्तों का तांता लगा रहा। भक्तिमय गीतों पर लोगों ने नृत्य कर उत्सव की खुशियां मनाईं। अनंत चतुर्दशी को संस्कारधानी के पंडालों और घरों में स्थापित भगवान श्रीगणेश की प्रतिमाओं का विसर्जन किया जाएगा। भक्तों के दल आस्था और उत्साह पूर्वक गाजे-बाजे के साथ नृत्य करते हुए विसर्जन कुंड तक जाएंगे। भगवान गणेश की महाआरती के बाद विसर्जन किया जाएगा। इस मौके पर स्वच्छता का ध्यान रखते हुए भंडारे के प्रसाद भी वितरित किए जाएंगे।

गणेश विसर्जन की वैदिक विधि: इस विधि से विदा करेंगे गणपति, प्रसन्न होकर देंगे मनचाहा वरदान

 

ganesh_003.jpg

शुरू हुआ विसर्जन
विसर्जन कुंड भटौली में कुछ लोगों ने बुधवार को ही हवन पूजन कर श्रीगणेश प्रतिमाओं का विसर्जन किया। ज्योतिर्विद जनार्दन शुक्ला के अनुसार बुधवार रात 4.23 बजे से पंचक लग जाएगा। इस कारण कुछ लोगों ने एक दिन पहले ही हवन या विसर्जन किया। जबकि, विघ्न विनाशक भगवान की उपासना में पंचक का प्रभाव नहीं होता है।

विसर्जन कुंड में तैयारी
विसर्जन कुंड भटौली ग्वारीघाट में तैयारियां की गई हैं। नगर निगम ने इस बार स्टेप्स अच्छे बनाए हैं और पर्याप्त नांवें भी लगाई गई हैं। बारिश के सीजन में कुंड तक बनाई गई पक्की सडक़ सुविधाजनक है। सुरक्षा और सुविधा के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। जबकि, तिलवाराघाट के विसर्जन कुंड में काफी संख्या में समितियों एवं परिवारों के लोग विसर्जन करने पहुंचेंगे। तिलवाराघाट के कुंड में एक स्थान पर ही स्टेप्स बनाए गए हैं। सतर्कता पूर्वक विसर्जन करना होगा। छोटी प्रतिमाओं के लिए नगर निगम ने शहर के 12 स्थानों पर वैकल्पिक व्यवस्था की है।

 

ganesh_ji_1.jpg

शहर में 12 स्थानों पर विसर्जन के लिए रखे हैं नर्मदा जल पात्र
महापौर स्वाति गोडबोले ने संस्कारधानी के भक्तों से अपील की है कि भगवान गणेश के प्रतिमाओं का विसर्जन विसर्जन कुंड में ही करें। विसर्जन कुंड में नर्मदा जल है और विसर्जन के लिए 12 स्थानों पर पानी भरे पात्रों की व्यवस्था की गई है। तीन पत्ती चौराहा, बड़ा फुहारा, छोटी लाइन फ ाटक, आदि शंकराचार्य चौक, बंदरिया तिराहा, रानीताल चौक, दमोहनाका चौक, अधारताल चौक, कांचघर चौक, रांझी फिल्टर प्लांट के पास, मेडिकल चौराहा, मदन महल चौक और बाजनामठ मेन रोड में प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए व्यवस्था की गई है।

दर्शन करेंगे भक्त
अनंत चतुर्दशी के दिन भगवान गणेश मंदिर में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहेगा। सिद्ध गणेश मंदिर ग्वारीघाट में दोपहर 12 बजे महाआरती की जाएगी। वर्ष भर अर्पित किए अर्जी के नायिरलों की आहुति दी जाएगी। सुप्तेश्वर गणेश मंदिर रतन नगर में सुबह से भक्तों का तांता लगा रहेगा। दोपहर 12बजे अनुष्ठान, हवन एवं भंडारा किया जाएगा। गणेश मंदिर रामपुर, गणेश मंदिर लार्डगंज एवं बादशाह हलवाई मंदिर में 16 भुजा वाले गणेश भगवान का दर्शन-पूजन करने भक्त जाएंगे।

Hindi News/ Jabalpur / अनंत चतुर्दशी पर गणेश विसर्जन शुरू, धूमधाम से हो रही बप्पा की विदाई- देखें वीडियो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो