डिलीवरी के लिए यह है एमपी का सबसे अच्छा अस्पताल, मोदी सरकार ने भी माना

डिलीवरी के लिए यह है एमपी का सबसे अच्छा अस्पताल, मोदी सरकार ने भी माना

deepak deewan | Publish: Sep, 04 2018 10:27:27 AM (IST) Jabalpur, Madhya Pradesh, India

डिलीवरी के लिए एमपी का सबसे अच्छा अस्पताल

जबलपुर. प्रसूताओं और नवजातों की अच्छी देखभाल के लिए हर कोई चिंतित रहता है। डिलीवरी के लिए अच्छे अस्पताल की तलाश में लोग लगे रहते हैं पर लगता है अब ये दिक्कत दूर हो गई है। मध्यप्रदेश का एक सरकारी अस्पताल डिलीवरी के लिए सबसे अच्छा अस्पताल है और बाकायदा सरकार ने इसके लिए अस्पताल को प्रमाणपत्र भी दिया है।


एल्गिन अस्पताल ने सबसे पहले हासिल किया ‘लक्ष्य’

प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में प्रसूताओं और नवजातों की सबसे अच्छी देखभाल एल्गिन हॉस्पिटल में हो रही है। स्टेट क्वालिटी एसोरेंस सेल (एसक्यूएसी) ने जांच में अस्पताल के प्रसूता गृह और ऑपरेशन कक्ष में देखभाल की गुणवत्ता को बेहतर पाया है। एसक्यूएसी ने इसे प्रमाणीकरण पत्र जारी करने का निर्णय किया है। इसे हासिल करने वाला एल्गिन प्रदेश का पहला अस्पताल है। अस्पताल अब राष्ट्रीय स्तर पर लक्ष्य योजना में प्रमाणीकरण का दावेदार बन गया है।
एसक्यूएसी ने किया प्रमाणित

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने मातृ और शिशु मृत्यु दर कम करने के लिए लक्ष्य योजना शुरू की है। इसके तहत सरकारी मेडिकल कॉलेज, जिला और सिविल अस्पतालों में प्रसूति गृह, ऑपरेशन थिएटर की व्यवस्थाओं और गर्भवती महिलाओं एवं नवजातों की देखभाल का जायजा लिया जा रहा है। एसक्यूएसी की टीम इस साल जुलाई में एल्गिन की जांच के लिए आयी थी।

प्रदेश के 22 सरकारी जिला और 18 सिविल अस्पताल की जांच

एसक्यूएसी ने लक्ष्य के लिए प्रदेश के 22 सरकारी जिला और 18 सिविल अस्पताल की जांच की है। इन्हें पछाकर एल्गिन ने प्रमाणीकरण पत्र हासिल करने में बाजी मारी। एल्गिन अस्पताल के आरएमओ, डॉ. संजय मिश्रा के मुताबिक लक्ष्य योजना के तहत अस्पताल में लेबर रूम और ओटी की सुविधाओं के प्रमाणीकरण की सूचना प्राप्त हुई है।


एल्गिन की खासियत
01 महिला अस्पताल सम्भाग में
08 से अधिक जिले से आती हैं प्रसूताएं
300 के करीब महिला मरीज प्रतिदिन ओपीडी
06-08 ऑपरेशन प्रतिदिन
40 अस्पतालों को पीछे छोड़ लक्ष्य हासिल किया

Ad Block is Banned