gold rate: सस्ता हुआ सोना मची खरीदी की होड़, अष्टमी और नवमी पर शुभ मुहूर्त

कारोबार में तेजी की उम्मीद
बोनस व बचत की बाजार पर बौछार
ऑफर की धूम से हर सेक्टर गुलजार

By: Lalit kostha

Published: 24 Oct 2020, 11:14 AM IST

जबलपुर। शारदेय नवरात्र की अष्टमी और नवमी के शुभ मुहूर्त पर बाजारों में तेजी रहेगी। व्यापारियों ने इसकी तैयारी पहले से कर रखी है। सामान्य दिनों से 40 से 50 फीसदी अधिक कारोबार होने की संभावना जताई जा रही है। सरकारी कर्मचारी लॉकडाउन के समय की गई बचत और मिलने वाले बोनस का उपयोग खरीदारी में करना चाहते हैं। कई लोग बैठकी और पंचमी पर खरीदी कर चुके हैं, ज्यादातर को अष्टमी और नवमी का इंतजार है। व्यापारी इस बार अच्छे कारोबार की उम्मीद लगाए हुए हैं। त्योहार पर आमजन भी कुछ न कुछ खरीदी करते हैं। नवरात्र के बाद दीपावली की तैयारियां होंगी। फिर कुछ दिनों के बाद शादियां प्रारंभ हो जाएंगी। इसकी अभी से खरीदी हो रही है।


बाजार में बढ़़ी चमक

सराफा बाजार
सराफा बाजार में पर्व से अधिक शादियों के सीजन की खरीदी हो रही है। बुकिंग का दायरा पहले की तुलना में बढ़ा है। मौजूदा समय में यह कारोबार सबसे अच्छी स्थिति में है। नवरात्र के पहले दिन ही सराफा में भारी चहल-पहल रही। अष्टमी और नवमी के लिए भी ग्राहकों ने खरीदी के लिए बुकिंग कर रखी है।

 

bikes.jpg

इलेक्ट्रॉनिक्स
नवरात्र से इलेक्ट्रॉनिक्स मार्केट में अच्छी पूछपरख बनी हुई है। व्यापार में 20-25 फीसदी का इजाफा हुआ है। ज्यादातर व्यापारिक पूछताछ फोन पर हो रही है। ग्राहक अपनी पसंद के मॉडल का नाम बताकर ऑनलाइन भुगतान कर रहे हैं। होम डिलेवरी के जरिए लोगों के घरों तक सामान पहुंच रहा है।

रियल एस्टेट
रजिस्ट्री कार्यालय में प्रतिदिन 150-160 रजिस्ट्री हो रही हैं। मकान और प्लाट की खरीदी की दर में भी अंतर आया है। बिल्डर्स के पास पहले से तैयार मकान थे। सबसे पहले उनकी बिक्री और बुकिंग की जा रही है। यह कारोबार भी 35 से 40 फीसदी के बीच चल रहा है। बिल्डर्स के अनुसार अष्टमी पर बेहतर कारोबार होगा।

कपड़ा बाजार
रेडीमेड वस्त्रों की खरीदी तेज हो गई है। शहर के प्रमुख शोरूम में दोपहर व शाम को बड़ी संख्या में ग्राहक पहुंच रहे हैं। ब्रांडेट कपड़ा कंपनियों ने फेस्टिवल ऑफर के तहत कीमतों में छूट दे रखी है। बच्चों, महिलाओं और पुरुषों के लिए नई वैरायटी और डिजाइन के कपड़े उपलब्ध हैं।

ऑटोमोबाइल
नवरात्र के पहले दिन ऑटोमोबाइल कारोबार की स्थिति बहुत अच्छी नहीं थी, लेकिन दूसरे दिन से तेजी आई है। अष्टमी और नवमी के लिए लोगों ने पहले से दोपहिया और चारपहिया वाहनों की बुकिंग की है। कारोबार में 35-40 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।

Show More
Lalit kostha Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned