scriptनवरात्र में व्रत के दौरान बनाएं ये फलाहारी व्यंजन, इन फलाहारी सामग्रियों का करें प्रयोग | navratri food recipes for navratri vrat healthy food recipes | Patrika News
जबलपुर

नवरात्र में व्रत के दौरान बनाएं ये फलाहारी व्यंजन, इन फलाहारी सामग्रियों का करें प्रयोग

फलाहारी व्यंजन में सेहत और स्वाद पर है ध्यान

जबलपुरSep 29, 2019 / 11:40 pm

abhishek dixit

navratri food

navratri food

जबलपुर. नवरात्र में लोग व्रत रखकर शक्ति की उपासना कर रहे हैं। इस कारण घर के किचन से होटल, रेस्टोरेंट के किचन में आइटम बदल गए हैं। रेस्टोरेंट में फलाहारी आइटम के साथ मेनू चार्ट भी एक्सट्रा दिए जा रहे हैं, ताकि व्रत रखने वालों को आवश्यकता अनुसार अल्पाहार प्राप्त हो और कारोबारियों के व्यावसाय पर भी फर्क न पड़े।

नवरात्र में घर के किचन में भोजन, नाश्ता के साथ व्रत करने वाले लोगों के लिए फलाहारी व्यंजन बनाए जा रहे हैं। फलाहार में गृहणियां सेहत और स्वाद पर विशेष ध्यान दे रही हैं। फलाहारी सामग्रियों के प्रयोग किए जा रहे हैं। मेहमानों के लिए फलाहारी व्यंजन तैयार किए जा रहे हैं।

प्रमुख आइटम
साबूदाना की टिक्की, आलू कटलेट, फलाहारी गटपट, सिंघाड़ा के आलू बंडे, खोआ जलेबी, साबूदाना की खिचड़ी, सिंघाड़ा पाक, आलू चिप्स और फलों के सलाद के साथ कुल्हड़ दूध, कुल्हड़ दही की डिमांड ज्यादा है।

फलाहारी थाली
फलाहारी थाली में आलू की रस्सेदार सब्जी और चून की पूड़ी के साथ दही, सिंघाड़े के मंगोड़े और कटलेट परोसे जा रहे हैं। इसमें फलाहारी पापड़ और सलाद भी है। इस कारण घर से बाहर भी लोगों को आसानी से व्रत की खाद्य सामग्री प्राप्त हो रही है।

फलाहारी थाली की बुकिंग
शहर के विशेषज्ञ सुभांशु अग्रवाल ने बताया, नवरात्र में फलाहारी थाली और प्लेट की बुकिंग की गई है। ज्यादातर आइटम इसलिए बनाए जा रहे हैं, ताकि ज्यादातर लोगों के पसंद की चीजें आसानी से मिल जाएं। धार्मिक एवं सामाजिक कार्यक्रमों में फलाहारी आइटम की बुङ्क्षकग की जा रही है।

Home / Jabalpur / नवरात्र में व्रत के दौरान बनाएं ये फलाहारी व्यंजन, इन फलाहारी सामग्रियों का करें प्रयोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो