scriptजयपुर की ग्रीन वैली के लिए 1.30 करोड़ का प्लान तैयार | 1.30 crores's Green Valley plan ready for Jaipur | Patrika News
जयपुर

जयपुर की ग्रीन वैली के लिए 1.30 करोड़ का प्लान तैयार

ग्रीन वैली के लिए निगम तैनात करेगा सुरक्षा गार्ड

जयपुरApr 30, 2018 / 11:58 am

firoz shaifi

Green Valley plan

Green Valley plan

जयपुर।

नगर निगम ने दिल्ली रोड स्थित ग्रीन वैली के लिए 1.39 करोड़ का प्लान तैयार किया है। इसकी खास बात ये है कि नगर निगम पहली बार सड़कों पर हरियाली और सौंदर्यीकरण कार्यों की सुरक्षा के लिए गार्ड तैनात करने जा रहा है। नगर निगम ने ग्रीन वैली के बाकी बचे विकास कार्यों को पूरा करने और रखरखाव के लिए 1.39 करोड़ रूपए का प्लान बनाया है। इस राशि से ग्रीन वैली की हरियाली और सौंदर्यीकरण कार्यों को पूरा किया जाएगा।
जहां पर हरियाली और सौंदर्यीकरण कार्य नष्ट हो गए हैं, वहां पर नए सिरे से काम करवाए जाएंगे। इसके अलावा ग्रीन वैली की हरियाली की देखरेख पर भी फोकस किया जाएगा। दिल्ली रोड को आकर्षक लुक देने के लिए नगर निगम ग्रीन वैली प्रोजेक्ट पर फोकस कर रहा है।
हर रोज लगेंगे 18 गार्ड
जानकारी के अनुसार आवारा मवेशियों और असामाजिक तत्वों की ओर से ग्रीन वैली की हरियाली को नुकसान पहुंचाने की घटनाओं को देखते हुए ग्रीन वैली की सुरक्षा के लिए गार्ड तैनात किए जाएंगे। निगम सुरक्षा गार्ड के पेटे सालाना सवा 13 लाख रूपए खर्च करेगा। राउंड द क्लॉक 8-8 घंटे की पारी में रोजाना 18 गार्ड नियुक्त होंगे। साल के 365 दिन में सुरक्षा बार्ड की 8 घंटे के हिसाब से 6,570 शिफ्ट लगेगी। गार्ड को प्रति पारी 201 रूपए का भुगतान किया जाएगा।
रिसर्जेंट राजस्थान से ऐन पहले शुरू हुआ था प्रोजेक्ट
बता दें कि नगर निगम ने दिल्ली रोड के सौंदर्यीकरण के लिए वर्ष 2015 में ग्रीन वैली प्रोजेक्ट शुरू किया था। 2015 में आयोजित होने वाले रिसर्जेंट राजस्थान से पहले आननफानन में ग्रीन वैली प्रोजेक्ट को पूरा करने की कोशिश की गई। लेकिन बहुत से काम अधूरे रह गए थे। इसके बाद से नगर निगम हर साल यहां पर विकास कार्य करवा रहा है। लेकिन ग्रीन वैली की हरियाली और सौंदर्यीकरण कार्यों को लगातार क्षतिग्रस्त करने के कारण ग्रीन वैली प्रोजेक्ट पूरा नहीं हो पाया था।

Home / Jaipur / जयपुर की ग्रीन वैली के लिए 1.30 करोड़ का प्लान तैयार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो