oxygen concentrator: रुस से 1250 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर जयपुर आएंगे

विदेशों से मंगाए जा रहे ऑक्सीजन कंसंट्रेटर ( oxygen concentrators ) की पहली खेप के रुप में रुस से 100 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर जयपुर पहुंच गए हैं। रुस से 1250 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मंगाए जा रहे हैं, जिसमें से शेष ऑक्सीजन ( corona virus ) कंसंट्रेटर 9, 14 और 16 मई को रुस से आने वाली फ्लाइट से आ जाएंगे। चीन से भी इसी माह ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की खेप ( consignment ) जयपुर पहुंच रही है।

By: Narendra Kumar Solanki

Published: 08 May 2021, 06:05 PM IST

जयपुर। विदेशों से मंगाए जा रहे ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की पहली खेप के रुप में रुस से 100 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर जयपुर पहुंच गए हैं। रुस से 1250 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मंगाए जा रहे हैं, जिसमें से शेष ऑक्सीजन कंसंट्रेटर 9, 14 और 16 मई को रुस से आने वाली फ्लाइट से आ जाएंगे। चीन से भी इसी माह ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की खेप जयपुर पहुंच रही है।
विदेशों से ऑक्सीजन कंसंट्रेटर आने शुरु होने के साथ ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की पहल रंग लाने लगी है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डा. रघु शर्मा ने रुस से 100 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की पहली खेप जयपुर पहुंचने के संकेत दे दिए थे। कोरोना महामारी की दूसरी लहर के चलते चिकित्सालयों में आक्सीजन सिलेण्डरों की देशव्यापी कमी के बावजूद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रोएक्टिव कदम उठाते हुए विदेशों से सीधे संपर्क साध कर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मंगाने के निर्देश दिए। इसके लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दूरगामी निर्णय करते हुए 30 अप्रेल को अतिरिक्त मुख्य सचिव माइंस एवं पेट्रोलियम डॉ. सुबोध अग्रवाल की अध्यक्षता में प्रीतम वी. यशवंत और टीना ढाबी की समिति गठित की। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के दिशा निर्देशों व चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा के निर्देशन में विदेशों से ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मंगाने के प्रयासों से करीब एक सप्ताह में ही रुस से पहली खेप के रुप में 100 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर जयपुर में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को प्राप्त हो गए हैं।
एसीएस माइंस डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि चीन से 6900 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर 15 से 25 मई के बीच प्राप्त हो जाएंगे। इस तरह रुस और चीन से ही 8150 ऑक्सीजन कन्सेन्ट्रेटर 25 मई तक जयपुर आ जाएंगे। उन्होंने बताया कि रुस में भारत के एंबेसेडर डीबी वेंकटेश वर्मा और फस्र्ट सेकेट्री ट्रेड असीम वोहरा के सहयोग व समन्वय से रुस से 1250 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर तत्काल प्राप्त हो सके हैं। अन्य देशों व स्रोतों से भी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के लिए संपर्क व समन्वय बनाया गया है और वहां से भी जल्दी ही ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पहुंचने शुरु होने वाले हैं।

Corona virus
Narendra Kumar Solanki Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned