scriptएआई कुत्ता अनुवादक बताएगा, क्या कह है कुत्ता | Patrika News
जयपुर

एआई कुत्ता अनुवादक बताएगा, क्या कह है कुत्ता

परिणाम मनुष्य के सबसे अच्छे दोस्त की बेहतर समझ का मार्ग प्रशस्त कर सकते हैं

जयपुरJun 26, 2024 / 07:20 pm

Shalini Agarwal

stray-dogs

परिणाम मनुष्य के सबसे अच्छे दोस्त की बेहतर समझ का मार्ग प्रशस्त कर सकते हैं

जयपुर। कुत्तों को जल्द ही उनके मालिकों द्वारा पूरी तरह से समझा जा सकता है एक एआई अनुवादक द्वारा उनकी भौंकने की समझ विकसित करने के बाद ऐसा संभव हो पाएगा। मानव भाषण को लिखने के लिए डिज़ाइन की गई एक मशीन को कुत्तों की आवाज़ को डिकोड करने के लिए अनुकूलित किया गया था – जो प्रभावी रूप से एक पुराने बॉट को नई तरकीबें सिखा रहा था। और परिणामों ने वैज्ञानिकों को खुशी से झूमने पर मजबूर कर दिया – क्योंकि यह उनकी छालों से विभिन्न नस्लों की पहचान करने में सक्षम था, और लगभग हर वूफ़, कराह या गुर्राहट के स्वर का पता लगा सकता था।
अलग-अलग तरह से भौंकते हैं कुत्ते

शोधकर्ताओं ने मैक्सिकन शहरों टेपिक और प्यूब्ला में 74 कुत्तों की 200 मिनट से अधिक की भौंकने की तस्वीरें लीं। पांच महीने से सात साल की उम्र के बीच के परिवार के सभी पालतू जानवरों को प्रामाणिकता के लिए उनके घर के वातावरण में दर्ज किया गया था। परीक्षणों में पाया गया कि बॉट विभिन्न प्रकार की उत्तेजनाओं के बीच सफलतापूर्वक अंतर कर सकता है, जिसमें किसी खतरनाक अजनबी पर गुस्से में भौंकना और किसी अनजान व्यक्ति पर सामान्य भौंकना शामिल है। टीम ने शिकारी कुत्ते के मालिक पर हमले के बाद सुरक्षात्मक ध्वनियां भी स्थापित कीं, साथ ही परिवार के एक प्यारे सदस्य के साथ खेल के दौरान चंचल कुत्ते की आवाज़ें भी स्थापित कीं।
भौंकने से की नस्ल की पहचान

Wav2Vec 2.0 नाम के AI बॉट ने दो-तिहाई बार उनके भौंकने से नस्ल – ज्यादातर चिहुआहुआ, पूडल और श्नौज़र – की सही पहचान की। परिणाम मनुष्य के सबसे अच्छे दोस्त की बेहतर समझ का मार्ग प्रशस्त कर सकते हैं, जिसके बारे में अध्ययन दल का दावा है कि इससे पशु कल्याण में सुधार होगा। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि बॉट को पक्षियों और डॉल्फ़िन जैसी अन्य प्रजातियों पर प्रशिक्षित किया जा सकता है।शोधकर्ता राडा मिहाल्सिया ने कहा: “यह पहली बार है कि जानवरों के संचार को डिकोड करने में मदद करने के लिए मानव भाषण के लिए अनुकूलित तकनीकों का निर्माण किया गया है। “हमारे परिणाम बताते हैं कि मानव भाषण से प्राप्त ध्वनियाँ और पैटर्न अन्य ध्वनियों, जैसे कि जानवरों की आवाज़ों के ध्वनिक पैटर्न का विश्लेषण और समझने के लिए आधार के रूप में काम कर सकते हैं।”

Hindi News/ Jaipur / एआई कुत्ता अनुवादक बताएगा, क्या कह है कुत्ता

ट्रेंडिंग वीडियो