scriptRajasthan Politics : फिर चर्चा में पूर्ववर्ती गहलोत सरकार का ये चर्चित मामला, भजनलाल सरकार ले रही ये बड़ा एक्शन  | bhajan lal government in action against ex ashok gehlot government land case | Patrika News
जयपुर

Rajasthan Politics : फिर चर्चा में पूर्ववर्ती गहलोत सरकार का ये चर्चित मामला, भजनलाल सरकार ले रही ये बड़ा एक्शन 

राजस्थान की पूर्ववर्ती अशोक गहलोत सरकार के दौरान वैसे तो कई प्रकरण सुर्ख़ियों में रहे। उन्हीं में से एक रहा एकल पट्टा प्रकरण। इस प्रकरण में नगरीय विकास मंत्री रहे शान्ति धारीवाल पर भी कई आरोप लगे। जबकि मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा।

जयपुरApr 30, 2024 / 03:10 pm

Nakul Devarshi

ashok gehlot bhajan lal
राजस्थान में पूर्ववर्ती अशोक गहलोत सरकार के दौरान का चर्चित एकल पट्टा प्रकरण एक बार फिर चर्चा में है। दरअसल, इस प्रकरण में प्रदेश की मौजूदा भजन लाल सरकार ने पूर्ववर्ती सरकार के दौरान नगरीय विकास मंत्री रहे शांति धारीवाल को हाल ही में क्लीन चिट दी है। यही नहीं भजन लाल सरकार ने सुप्रीम कोर्ट तक में इस बाबत अपना जवाब पेश किया है। 

लेकिन धारीवाल को क्लीन चिट देने का मामला सुर्ख़ियों में आने के बाद अब नई वजह से तूल पकड़ गया है। हैरानी की बात अब ये सामने आई है कि राज्य सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में ये जवाब पेश करने वाले भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र सिंह को एपीओ कर दिया है। इस केस के वे ही प्रभारी अधिकारी (ओआईसी) थे। 

वहीं जानकारी में ये भी सामने आया है कि भजन लाल सरकार ने इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में वकील भी बदल दिया है। अब पैरवी की जिम्मेदारी अतिरिक्त महाधिवक्ता शिवमंगल शर्मा को सौंप दी है। 

गृह विभाग की ही नहीं ली मंज़ूरी

सामने आया है कि एसीबी ने जवाब सुप्रीम कोर्ट में पेश करने से पहले उस पर गृह विभाग की मंजूरी ही नहीं ली। एकल पट्टा प्रकरण में 22 अप्रेल को सुप्रीम कोर्ट में पेश जवाब में शांति धारीवाल व अन्य को क्लीन चिट देने के अशोक गहलोत सरकार के समय के जवाब को यथावत रखा गया।
राज्य सरकार की ओर से एडवोकेट ऑन रिकॉर्ड केतन पॉल ने यह जवाब सुप्रीम कोर्ट में पेश किया। इस मामले में एपीओ किए गए ब्यूरो के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र सिंह को सोमवार को पहले गृह विभाग और फिर सीएमआर में तलब किया गया। 
बताया जाता है कि सुप्रीम कोर्ट में पेश जवाब मंजूरी के लिए एसीबी के उच्चाधिकारियों तक गया, जिस पर एसीबी अधिकारी मौन हैं।

यह कहा जवाब में

राज्य सरकार के अनुसार एकल पट्टा प्रकरण में नियमों की पूरी पालना की गई और इसमें राज्य को कोई वित्तीय हानि नहीं हुई।
एपीओ हुए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र सिंह तीन दिन पहले ही दूदू के तत्कालीन कलक्टर हनुमान मल ढाका के खिलाफ दर्ज मामले के जांच अधिकारी नियुक्त हुए। ढाका के खिलाफ एसीबी ने 26 अप्रेल को रिश्वत मांगने का मामला दर्ज किया था।
किसके स्तर पर जवाब का अनुमोदन हुआ, यह अभी नहीं बता सकते। मामला कोर्ट में विचाराधीन है। – हेमंत प्रियदर्शी, कार्यवाहक महानिदेशक, एसीबी

– महत्वपूर्ण मामले गृह विभाग तक आते हैं, लेकिन कई मामले रूटीन में एसीबी से आगे बढ़ जाते हैं। यह जवाब मंजूरी के लिए गृह विभाग नहीं आया। – आनंद कुमार, अतिरिक्त मुख्य सचिव, गृह विभाग

Home / Jaipur / Rajasthan Politics : फिर चर्चा में पूर्ववर्ती गहलोत सरकार का ये चर्चित मामला, भजनलाल सरकार ले रही ये बड़ा एक्शन 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो