scriptजियो का भामाशाह डिजिटल योजना से ये कनेक्शन आया सामने, लोगों को मिलेगा बड़ा फायदा | Bhamashah Digital Parivar Yojana Connection With Reliance Jio | Patrika News

जियो का भामाशाह डिजिटल योजना से ये कनेक्शन आया सामने, लोगों को मिलेगा बड़ा फायदा

locationजयपुरPublished: Sep 13, 2018 11:24:05 am

Bhamashah Digital Parivar Yojana

Bhamashah Digital Parivar Yojana

जियो का भामाशाह डिजिटल योजना से ये कनेक्शन आया सामने, लोगों को मिलेगा बड़ा फायदा

जयपुर। Bhamashah Digital Parivar Yojana– राजस्थान में भामाशाह डिजिटल योजना शुरू होते ही मोबाइल फोन कंपनियों में नए उपभोक्ताओं को अपने साथ जोड़ने की होड़ लग गई है। इसके चलते सभी कंपनियों ने उपभोक्ताओं के लिए खास ऑफर्स भी पेश किए हैं जो सिर्फ भामाशाह कार्ड धारकों को उपलब्ध होंगे।
सरकार की सहायता से सभी कंपनियों ने पंचायत समितियों और अटल सेवा केन्द्रों में अपने कैम्प की शुरुआत भी कर दी है और इसको लेकर लोगों में भी जबरदस्त उत्साह देखने को मिला है। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने 5 सितंबर को जयपुर में इस योजना का उद्घाटन कर भामाशाह सदस्यों खासकर (BPL परिवारों) को फोन खरीदने और उसे चार्ज करवाने के लिए एक हजार रुपए की सहायता उपलब्ध करवाने की घोशणा की है। यह पैसा भी सीधे उनके खाते में आएगा।
टेलीकॉम कंपनियों ने भामाशाह उपभोक्ताओं के लिए सस्ते प्लान निकाले हैं। वहीं Reliance Jio उपभोक्ताओं को सस्ते प्लान के साथ अपना जियो फोन भी उपलब्ध करवा रहा है। अगर उपभोक्ता आइडिया, वोडाफोन या एयरटेल के Bhamashah Plans लेता है तो उस स्थिति में उसे एक नया स्मार्ट फोन खरीदना पड़ेगा जिस पर भामाशाह एप्लीकेशन डाउनलोड हो सके। पुराने फीचर फोन पर भामाशाह एप्लीकेशंस डाउनलोड नहीं हो सकती और बिना एप्लीकेशन डाउनलोड किए अनुदान की पूरी राशि नहीं मिल सकती।
वोडाफोन और आइडिया ने 594 रुपए में 6 माह का प्लान पेश किए हैं जिसके तहत 131 जीबी डाटा (800 एमबी प्रतिदिन), अनलिमिटेड लोकल और एसटीडी कॉलिंग तथा 100 एसएमएस प्रतिमाह उपलब्ध होगे। अगर उपभोक्ता न्यूनतम राशि वाला स्मार्ट फोन खरीदता है (जो की लगभग 3000 रुपए का आता है ) तो 594 रुपए के प्लान के साथ इसकी लगत 3594 रुपए होती है। सरकार के 1000 रुपए के अनुदान के बाद उपभोगता को 2594 रुपए अपनी जेब से देने होंगे।
अगर एयरटेल की बात की जाए तो वह 998 रुपए में भामाशाह उपभोक्ता को 12 महीने का प्लान ऑफर कर रहा है जिसके तहत उपभोगता को 12 जीबी डाटा, अनलिमिटेड लोकल और एसटीडी कॉलिंग तथा 300 एसएमएस प्रतिमाह उपलब्ध होगे। परन्तु इसके लिए भी उपभोकता को एक स्मार्टफोन लेना होगा। ऐसे स्थिति में इस प्लान और फोन की कीमत 3998 रुपए (3000+ 998 रुपए )होती है। सरकार के 1000 रुपए के अनुदान के बाद उपभोक्ता को 2998 रुपए अपनी जेब से देने होंगे।
वही रिलायंस जियो ने भामाशाह ऑफर के तहत फोन और प्लान की एक संयुक्त पेशकश 1095 रुपए में पेश की है, जिसके तहत उपभोक्ता को एक फोन (501 रुपए) और 6 माह का रिचार्ज (594 रुपए ) में मिलेगा। जियो फोन 4जी वोल्टी फोन है। जियो के 6 माह के प्लान में उपभोक्ता को 126 जीबी डाटा और अनलिमिटेड लोकल और फ्री कॉलिंग उपलब्ध है।
उपभोक्ता को मात्र 1095 रुपए (594 रुपए + 501 रुपए) का भुगतान करना होगा जिसके बदले उसे सरकार से 1000 रुपए का अनुदान मिल जायेगा। ऐसी स्थिति में उपभोक्ता को सारे लाभ मात्र 95 रुपए में मिल जाएंगे। इस प्लान के तहत उपभोक्ता को 126जीबी डाटा तथा 6 माह तक अनलिमिटेड लोकल एवं एसटीडी कॉलिंग मिलेगी। पहले 3 माह उपभोक्ता को 1जीबी डाटा प्रतिदिन और 600 एसएमएस प्रतिमाह प्राप्त होंगे तथा अगले 3 माह 500 जीबी डाटा 3भामाशाह 00 एसएमएस प्रतिमाह मिलेंगे।
इसके साथ ही ग्राहक को 216 रुपए का वेलकम बोनस ( 54 रुपए के 4 रिचार्ज वॉउचर ) भी दिए जाएंगे, जिसके तहत सातवें मसरकार ने इस योजना के तहत गरीब लोगों को डिजिटल प्लेटफार्म पर लाने और उनको मिलने वाली तमाम तरह की सरकारी और गैर सरकारी सहायता को सीधे हाथ उनके खाते में डालने की सुविधा जुटाने का काम शुरू किया है। राजस्थान संभवत: देश में पहला प्रदेश है जहां सरकार ने गरीबों को यह सुविधा दी है।

ट्रेंडिंग वीडियो