scriptविंड पैटर्न में बदलाव से मिलेगी गर्मी से राहत, सप्ताह के अंत तक बारिश के आसार | Change in Raj pattern will bring relief from heat, chances of rain again by the end of the week | Patrika News
जयपुर

विंड पैटर्न में बदलाव से मिलेगी गर्मी से राहत, सप्ताह के अंत तक बारिश के आसार

दिन व रात के तापमान में गिरावट के संकेत

जयपुरApr 30, 2024 / 02:39 pm

MOHIT SHARMA

rajasthan weather
जयपुर. अप्रेल में इस बार राजस्थान के अधिकांश जिलों में गर्मी के तेवर नर्म रहे हैं। प्रदेश के छह जिलों में बीती रात पारा 20 डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज किया गया। हालांकि हाडौती अंचल में गर्मी तीखे तेवर दिखा रही है। मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने और विंड पैटर्न में आए बदलाव के कारण अगले एक दो दिन पारे में दो तीन डिग्री तक गिरावट होने व गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद जताई है। प्रदेश में एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने और विंड पैटर्न में बदलाव के कारण आगामी 4 मई को पश्चिमी और उत्तरी इलाकों में कहीं कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है।
इन जिलों में बरसे मेघ
पिछले 24 घंटे में बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ जिलों में मेघगर्जन के साथ कहीं कहीं हल्की बारिश दर्ज की गई है। लूणकरणसर, बीकानेर में 4 मिमी बारिश दर्ज हुई। बीकानेर संभाग में आज भी कहीं कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश की गतिविधियां होने की संभावना है। प्रदेश के शेष अधिकांश भागों में आगामी तीन चार दिन मौसम मुख्यत: शुष्क रहने की संभावना है। अगले 48 घंटे में उत्तरी हवाओं के प्रभाव से दिन और रात के तापमान में दो तीन डिग्री सेल्सियस तक गिरावट होने की संभावना है।
पारा सामान्य फिर भी झुलसाने वाली गर्मी
जयपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में पिछले 24 घंटे में दिन का तापमान सामान्य या उससे कम दर्ज किया गया। लेकिन फिर भी दिन में धूप की तपिश से लोग बेहाल हैं। जयपुर में छितराए बादलों की आवाजाही धूप की तपन से थो?ी राहत दिला रही है। वहीं उत्तरी हवा के असर से रात में फिलहाल गर्मी के तेवर अभी नर्म बने रहे हैं।
कहां कितना न्यूनतम तापमान
बीते 24 घंटे में संगरिया में 15.6 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रहा जो मैदानी इलाकों में सबसे कम रहा है। वहीं भीलवा?ा में रात में पारा 18.7 डिग्री सेल्सियस रहा। सीकर 18.2, सिरोही 16.7, फतेहपुर 17.1, जोधपुर शहर 21.9, श्रीगंगानगर 17.1, चूरू 21, जालोर 20.8, अंता बारां 22.1, डबोक 20.2, चित्तौ? 23, अलवर 23.4, अजमेर 24.5 और जयपुर में 25.3 िउग्री न्यूतनम तापमान दर्ज किया गया।

Home / Jaipur / विंड पैटर्न में बदलाव से मिलेगी गर्मी से राहत, सप्ताह के अंत तक बारिश के आसार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो