scriptसाबरमती आश्रम तोड़ने के विरोध में उतरे गहलोत, पीएम से दखल की मांग | CM Gehlot protested against the demolition of Sabarmati Ashram | Patrika News
जयपुर

साबरमती आश्रम तोड़ने के विरोध में उतरे गहलोत, पीएम से दखल की मांग

गुजरात सरकार आश्रम तोड़कर बनाना चाहती है संग्रहालय

जयपुरAug 09, 2021 / 06:26 pm

firoz shaifi

ashok gehlot

ashok gehlot

जयपुर। अहमदाबाद स्थित महात्मा गांधी के साबरमती आश्रम को तोड़कर संग्रहालय बनाने के गुजरात सरकार के फैसले के खिलाफ कांग्रेस ने मोर्चा खोल दिया है। कांग्रेस के कई नेताओं ने गुजरात सरकार के इस फैसले की कड़ी निंदा की है। प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी गुजरात सरकार के इस फैसले के खिलाफ खड़े हो गए हैं।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को ट्वीट करते हुए कहा कि गुजरात सरकार का साबरमती आश्रम को गिराने का फैसला चौंकाने वाला है। यह राजनीतिक द्वेष के तहत लिया गया फैसला है, गहलोत ने गुजरात सरकार के इस फैसले को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का अपमान करार देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी दखल की मांग की है।
सीएम गहलोत ने ट्वीट करते हुए लिखा कि लोग इस पवित्र स्थल पर यह देखने के लिए आते हैं कि महात्मा गांधी ने कैसे एक साधारण साधारण जीवन जिया और फिर समाज के हर वर्ग को साथ लेकर एक विशाल स्वतंत्रता आंदोलन चलाया, खासकर ऐसे समय में जब समाज बेहद विभाजित था।

उन्होंने अपने बहुमूल्य जीवन के 13 वर्ष आश्रम में बिताए हैं, साबरमती आश्रम अपने सद्भाव और बंधुत्व के विचारों के लिए जाना जाता है। देश विदेश के लोग यहां कोई भी विश्व स्तरीय इमारत नहीं देखना चाहते। लोग इस जगह की सादगी और आदर्शों की प्रशंसा करते हैं, इसलिए इसे आश्रम कहा जाता है।


मुख्यमंत्री गहलोत ने लिखा कि आश्रम की गरिमा को नष्ट करना हमारे राष्ट्रपिता का अपमान है। ऐसा लगता है कि महात्मा गांधी से जुड़ी हर चीज को बदलने के राजनीतिक मकसद से यह फैसला लिया गया है, ऐसी कोई भी कार्रवाई इतिहास में घट जाएगी और आने वाली पीढ़ियां ऐसे लोगों को माफ नहीं करेगी, जिन्होंने हमारी समृद्ध विरासत संस्कृति और परंपराओं को नष्ट करने की कोशिश की है।

Home / Jaipur / साबरमती आश्रम तोड़ने के विरोध में उतरे गहलोत, पीएम से दखल की मांग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो