scriptCongress's defeat in Rajasthan, churning in Delhi today | राजस्थान में कांग्रेस की हार, दिल्ली में मंथन आज | Patrika News

राजस्थान में कांग्रेस की हार, दिल्ली में मंथन आज

locationजयपुरPublished: Dec 09, 2023 11:32:58 am

Submitted by:

Manish Chaturvedi

राजस्थान में कांग्रेस की हार के बाद आज दिल्ली में मंथन हो रहा है।

राजस्थान में कांग्रेस की हार, दिल्ली में मंथन आज
राजस्थान में कांग्रेस की हार, दिल्ली में मंथन आज

जयपुर। राजस्थान में कांग्रेस की हार के बाद आज दिल्ली में मंथन हो रहा है। राजस्थान विधानसभा चुनाव में पार्टी को 69 सीट मिली है। भाजपा को बहुमत मिलने की वजह से अब सरकार बनाने जा रही है। नई दिल्ली में आज तीन राज्यों की हर को लेकर मंथन हो रहा है। जिसमें राजस्थान की हार को लेकर मंथन अलग से होगा। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे बैठक लेंगे। बैठक में निवर्तमान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट व अन्य मौजूद रहेंगे।

विधानसभा चुनाव में करारी हार के बाद अब लोकसभा चुनाव में किस तरीके से जीता जाएं। उसे लेकर कांग्रेस पार्टी के नेताओं की ओर से रणनीति तैयार की जाएगी। इसके साथ ही विधानसभा चुनाव में हार के क्या कारण रहे। उन पर भी ध्यान दिया जाएगा। ताकि लोकसभा चुनाव में पार्टी बेहतर रणनीति के साथ काम कर सके और हार के कारणों को देखते हुए उस हिसाब से रणनीति तैयार की जाएगी। कांग्रेस पार्टी का लक्ष्य है कि लोकसभा चुनाव में राजस्थान में 25 लोकसभा सीटों में से ज्यादा से ज्यादा सीट जीती जाएं।

दिल्ली में होने वाली बैठक में राजस्थान में नेता प्रतिपक्ष, उप नेता प्रतिपक्ष, पीसीसी चीफ को लेकर भी चर्चा की जाएगी। माना जा रहा है कि सचिन पायलट को राजस्थान का प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बनाया जा सकता है। वहीं वर्तमान में पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा को नेता प्रतिपक्ष बनाए जा सकता है। इसके अलावा कई नाम नेता प्रतिपक्ष की दौड़ में शामिल हैं। जिन्हें लेकर भी बैठक में चर्चा की जाएगी।

बता दें कि जयपुर में पिछले दिनों राजस्थान में हार के कारणों की समीक्षा की गई थी। प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में बैठक हुई थी। जिसमें निवर्तमान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, सचिन पायलट सहित कांग्रेस के कई नेता मौजूद रहे थे। इस दौरान दिल्ली से पार्टी हाई कमान ने तीन ऑब्जर्वर भी भेजे थे। बैठक में नेता प्रतिपक्ष को लेकर एक लाइन तय की गई थी कि पार्टी हाई कमान के आदेश के अनुसार नेता प्रतिपक्ष का नाम तय किया जाएगा। इसके बाद माना जा रहा है कि आज दिल्ली में होने वाली बैठक में नेता प्रतिपक्ष का नाम लगभग तय किया जा सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो