scriptCorona Virus : राजस्थान… कोरोना नेगेटिव | Corona Virus : Corona Alert, Corona Negative, World, SMS Hospital | Patrika News
जयपुर

Corona Virus : राजस्थान… कोरोना नेगेटिव

Corona Virus : जयपुर . World में Corona के बढ़ते खतरे के बाद जहां भारत में Corona Alert कर रखा है वहीं राजस्थान अभी Corona Negative बना हुआ है। प्रदेश के सबसे बड़े Sawai Mansingh Hospital में जब से कोरोना की जांच शुरू की गई है तब से लेकर अब तक 55 लोगों की लक्षणों के आधार पर Corona Investigation की गई। खास बात यह रही कि सभी का Results Negative आया है।

जयपुरFeb 10, 2020 / 07:53 pm

Anil Chauchan

corona virus

कोरोना वायरस… चीन से आ रहे लोगों की एयरपोर्ट पर चेकिंग, रेलवे स्टेशनों पर ध्यान नहीं

Corona virus : जयपुर . विश्व ( World ) में कोरोना ( Corona ) के बढ़ते खतरे के बाद जहां भारत में कोरोना अलर्ट ( Corona Alert ) कर रखा है वहीं राजस्थान अभी कोरोना नेगेटिव ( Corona Negative ) बना हुआ है। प्रदेश के सबसे बड़े सवाई मानसिंह अस्पताल ( Sawai Mansingh Hospital ) में जब से कोरोना की जांच ( Corona Investigation ) शुरू की गई है तब से लेकर अब तक 55 लोगों की लक्षणों के आधार पर कोरोना की जांच की गई। खास बात यह रही कि सभी का रिजल्ट नेगेटिव ( Results Negative ) आया है।

कोरोना वायरस को लेकर प्रदेश में लगातार एहतियात बरती जा रही है। चिकित्सा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोति कुकार सिंह नियमित रूप से प्रदेश की समीक्षा कर रहे हैं, साथ ही अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश भी दिए जा रहे हैं। सांगानेर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कोरोना वायरस को लेकर यात्रियों की लगातार मोनिटरिंग की जा रही है। इस दौरान इन्फेक्शन ट्रांसमिशन का भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है। जानकारी के अनुसार यहां एयरपोर्ट पर अब तक 61 फ्लाइट्स के 9 हजार 188 यात्रियों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है।

प्रदेश में अब तक कोरोना वायरस स्क्रीनिंग के दौरान 27 जिलों के 195 यात्री चिन्हित किए गए हैं, जो मेडिकल टीम की ओर से की जा रही प्रतिदिन स्क्रीनिंग के दौरान स्वस्थ्य पाए गए। स्क्रीनिंग का सिलसिला अभी आगे जारी है।

उधर कोरोना के डर के साथ-साथ प्रदेश में स्वाइन फ्लू का खतरा भी बना हुआ है। आमतौर पर कोरोना वायरस और स्वाइन फ्लू बीमारी के लक्षण करीब-करीब एक जैसे ही होते हैं। स्वाइन फ्लू से हर साल कई मरीजों की मौत होती है। हाल यह है कि वर्ष 2019 में करीब 208 लोगों की स्वाइन फ्लू से मौत हो चुकी है।
नए साल में अब तक 13 पॉजिटिव मरीज सामने आ चुके हैं। स्वाइन फ्लू सर्दी में होने वाली बीमारी है। एक बार इस बीमारी के फैलने पर इसे रोक पाना भी बहुत मुश्किल होता है। गत वर्ष यह बीमारी पूरे साल अपना कहर बरपा चुकी है। इस बार कोरोना वायरस के चलते इसका जोर कुछ कम नजर आ रहा है।

चीन से आ रही खबरों के बीच कोरोना वायरस का खौफ इतना बड़ा हो गया है कि स्वाइन फ्लू जैसे बीमारी को मरीज मामूली ले रहे है। सवाई मानसिंह अस्पताल में इस बदलते मौसम में हर साल लोग स्वाइन फ्लू जांच के लिए लाइनें लगा देते थे वहीं अब इसकी जांच के लिए मरीजों का आना कम हो गया है, इसकी बजाय कोरोना वायरस से जुड़ी जांचों की जानकारी ले रहे है वहीं लक्षणों से डरे हुए मरीज सीधे कोरोना की जांच करा रहे हैं।
इधर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी कोरोना की रट लगाए हुए है। लेकिन प्रदेश में हर साल इसी मौसम में कहर बरपाने वाले स्वाइन फ्लू पर कोई ध्यान ही नहीं दे रहा जबकि एक महीने में स्वाइन फ्लू के 13 मरीज पॉजिटिव आ चुके है। अगर दोनों बीमारियों के लक्षणों की बात करें तो इन दोनों बीमारियों के लक्षण मिलते-जुलते हैं।

Home / Jaipur / Corona Virus : राजस्थान… कोरोना नेगेटिव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो