scriptईआरसीपी आभार यात्रा से 9 लोकसभा सीटें साधेगी भाजपा, जानें पूरी रणनीति | ERCP Abhar Yatra BJP Target 9 Lok Sabha Seats Win know Complete Strategy | Patrika News
जयपुर

ईआरसीपी आभार यात्रा से 9 लोकसभा सीटें साधेगी भाजपा, जानें पूरी रणनीति

ERCP Abhar Yatra : ईआरसीपी कांग्रेस और भाजपा दोनों के ‘चुनावी राजनीति’ के केंद्र में रही है। ईआरसीपी आभार यात्रा से 9 लोकसभा सीटें साधेगी भाजपा, जानें पूरी रणनीति।

जयपुरFeb 25, 2024 / 07:39 am

Sanjay Kumar Srivastava

bjp.jpg

BJP

ERCP Abhar Yatra : पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (अब पीकेसी-ईआरसीपी) कांग्रेस और भाजपा दोनों के ‘चुनावी राजनीति’ के केंद्र में रही है। विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने ईआरसीपी को बड़ा मुद्दा बनाने के लिए 13 जिलों के लिए राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से यात्रा शुरू कराई थी, लेकिन यात्रा संगठन की न होकर ‘सरकार’ के दायरे में फंसकर रह गई। नतीजा यह रहा कि यात्रा कुछ ही जिलों तक पहुंचकर बिखर गई और भाजपा ने इन 13 जिलों की 83 विधानसभा सीट में से 50 सीट जीत ली। इससे उत्साहित भाजपा ने लोकसभा चुनाव में भी ‘पानी’ की इसी बड़ी परियोजना के जरिए नौ सीट पर फोकस कर दिया है। मुख्यमंत्री की धन्यवाद (आभार) यात्रा इसी का हिस्सा है।

खास यह है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा रविवार को पूर्वी राजस्थान में धौलपुर से प्रवेश करेगी और इससे ठीक एक दिन पहले मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने पूर्वी राजस्थान से ही धन्यवाद यात्रा शुरू करके सियासी दांव चला है। भाजपा ने पिछले दिनों कोर कमेटी की बैठक में ईआरसीपी को लोकसभा चुनाव के लिहाज से बड़ा चुनावी मुद्दा बनाने की रणनीति बनाई है।



1. विधानसभा चुनाव- परियोजना से जुड़े 13 जिलों में विधानसभा की 83 सीट शामिल हैं। विधानसभा चुनाव में भाजपा ने इनमें से 50 सीट जीती।
2. इन लोकसभा सीट पर नजर- इसी रूट पर लोकसभा की 9 सीट हैं। इनमें अजमेर, कोटा, टोंक-सवाई माधोपुर, झालावाड़-बारां, जयपुर शहर, जयपुर ग्रामीण, भरतपुर, धौलपुर-करौली और दौसा शामिल है।

यह भी पढ़ें – ERCP : सीएम भजनलाल की 13 जिलों की धन्यवाद यात्रा आज से, अलवर से होगी शुरू



सीएम के अलावा केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत, कैबिनेट मंत्री किरोड़ीलाल मीना, जलदाय मंत्री कन्हैयालाल व अन्य।



पहले जयपुर, झालावाड़, बारां, कोटा, बूंदी, सवाईमाधोपुर, अजमेर, टोंक, दौसा, करौली, अलवर, भरतपुर, धौलपुर जिले शामिल थे, लेकिन गठन के बाद इस रूट पर जिलों की संख्या बढ़कर 21 हो गई है।

नए जिलों में गंगापुरसिटी, ब्यावर, केकड़ी, दूदू, कोटपूतली-बहरोड़, खैरथल-तिजारा, डीग व जयपुर ग्रामीण भी शामिल हैं।
भाजपा अब लोकसभा चुनाव के लिए इन्हीं 21 जिलों के आधार पर कार्यकर्ताओं की टोली बना रही है। यह टोली लोगों को ईआरसीपी का विवाद सुलझने से लेकर पानी मिलने से जुड़ी जानकारी देगी। विधानसभा चुनाव में भाजपा इस मुद्दे पर पीछे थी, लेकिन सीटें जीतने में आगे रही।

41.13 प्रतिशत आबादी कवर होगी राज्य की
3677 मिलियन क्यूबिक मीटर पानी राजस्थान को मिलेगा
2.8 लाख हेक्टेयर भूमि की सिंचाई के लिए पानी मिलेगा
6 बैराज और एक बांध का निर्माण होगा
40 हजार करोड़ रुपए आंकी गई है लागत
90 प्रतिशत अनुदान केन्द्र सरकार देगी
1700 करोड़ रुपए खर्च कर चुकी है राज्य सरकार।

यह भी पढ़ें – राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर नया अपडेट, आज राजस्थान में करेगी प्रवेश

Home / Jaipur / ईआरसीपी आभार यात्रा से 9 लोकसभा सीटें साधेगी भाजपा, जानें पूरी रणनीति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो