scriptERCP project will start in Rajasthan and Madhya Pradesh in the new year, it will cost Rs 45000 crore. | खुशियां लाएगा नया सालः एमपी - राजस्थान में भाजपा आते ही ERCP को मिला ग्रीन सिग्नल, इतने लाख लोगों को मिलेगा पानी | Patrika News

खुशियां लाएगा नया सालः एमपी - राजस्थान में भाजपा आते ही ERCP को मिला ग्रीन सिग्नल, इतने लाख लोगों को मिलेगा पानी

locationजयपुरPublished: Dec 28, 2023 08:38:44 am

Submitted by:

JAYANT SHARMA

ERCP Project :ईआरसीपी योजना को पांच प्राथमिकता वाले कार्यों में भी शामिल कराया था।

ercp_photo_2023-12-28_08-34-54.jpg
ercp
ERCP Project: राजस्थान और एमपी के लिए नया साल शानदार रहने वाला है। सालों से लटका रहा ईआरसीपी प्रोजेक्ट शुरू करने की तैयारी की जा रही है। बड़ी बात ये है कि इसके लिए केंद्र सरकार करीब नब्बे फीसदी अंशदान करेगी और बाकि पैसा दोनो राज्य देंगे। इस प्रोजेक्ट पर करीब 45 हजार करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। इस प्रोजेक्ट की शुुरुआत होते ही राजस्थान के 13 जिलों के किसानों और आम लोगों को भरपूर पानी मिलेगा।
इसी तरह एमपी के भी कई जिलों की सालों की प्यास बुझेगी। दरअसल बुधवार को केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के निर्देश पर सचिव देबाश्री मुखर्जी ने राजस्थान और मध्य प्रदेश के अधिकारियों की महत्वपूर्ण बैठक बुलाई, जिसमें ईस्टर्न राजस्थान कैनाल प्रोजेक्ट यानी ;ईआरसीपी... पार्वती, कालीसिंध, चंबल ,लिंक परियोजना के समझौता ज्ञापन को अंतिम रूप देने पर अहम चर्चा हुई। इसमें गत 27 सितंबर को हुई बैठक में तैयार समझौता ज्ञापन के ड्राफ्ट पर विस्तार से चर्चा हुई। बैठक इस लिहाज से महत्वपूर्ण साबित हुई कि इसमें समझौता ज्ञापन के ड्राफ्ट को अंतिम रूप दे दिया गया। प्रबल संभावना है कि आगामी जनवरी में दोनों राज्य और केंद्र सरकार समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेंगे। बैठक में सेंट्रल वाटर कमीशन और नेशनल वाटर डेवलपमेंट एजेंसी के अधिकारी भी मौजूद थे।
इस लिंक परियोजना से ना केवल पूर्वी राजस्थान के 13 जिलों के निवासियों के लिए पीने के पानी की व्यवस्था होगी, बल्कि औद्योगिक इलाकों के लिए भी पानी आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। मध्य प्रदेश के मालबा और चंबल रीजन के 2.8 लाख हेक्टेयर क्षेत्र की सिंचाई भी होगी। यही नहीं, संशोधित प्लान का डीपीआर भी अगले साल मार्च महीने तक तैयार कर लिए जाने की संभावना है।
केंद्रीय मंत्री शेखावत ईआरसीपी को राजस्थान में लागू कराने के लिए पिछले लंबे समय से प्रयासरत रहे हैं। उन्होंने कहा था कि राजस्थान में भाजपा सरकार बनते ही इस प्रोजेक्ट को प्राथमिकता के आधार पर लागू किया जाएगा। यही नहीं, शेखावत ने ईआरसीपी योजना को पांच प्राथमिकता वाले कार्यों में भी शामिल कराया था।

ट्रेंडिंग वीडियो