scriptगलता तीर्थ में हुई बधाई-उछाल | Galata Tirtha congratulations | Patrika News

गलता तीर्थ में हुई बधाई-उछाल

locationजयपुरPublished: Apr 07, 2019 08:50:41 pm

Submitted by:

Girraj Sharma

श्रीराम जन्मोत्सव
गलता में श्रीरामकुमारजी की विशेष पूजा-अर्चना
चांदपोल बाजार रामचन्द्रजी मंदिर में सिंजारा महोत्सव

गलता तीर्थ में हुई बधाई-उछाल

गलता तीर्थ में हुई बधाई-उछाल

जयपुर। शहर में मंदिरों में चल रहे श्रीराम जन्मोत्सव के तहत रविवार को सिंजारा महोत्सव का आयोजन किया गया। सीताजी को मेहंदी लगाई गई। गलता तीर्थ में सामूहिक नवाह्नपारायण पाठ के बीच श्रीराम-जानकी विवाह का आयोजन हुआ। वहीं चांदपोल बाजार के मंदिरश्री रामचन्द्रजी में सिंजारा उत्सव का आयोजन किया गया।
गलता तीर्थ में स्वामी अवधेशाचार्य के सान्निध्य में श्रीराम जन्मोत्सव के दूसरे दिन सामूहिक नवान्हपारायण पाठ में राम-जानकी विवाह हुआ। भजन कलाकार लक्ष्मी नारायण की मंडली ने संगीतमय पारायण में विवाह के दृश्य साकार करवाएं। गलता पीठ के अति प्राचीन स्वयंवर दर्शन के विग्रह रामकुमार की विशेष आरती और अर्चना की गई। प्रवक्ता स्वामी राघवेंद्र ने बताया कि 8 से 12 अप्रेल तक शाम 6 से रात्रि 9 बजे तक नवाह्नपारायण पाठ होंगे।
————
सिया जु की मेहंदी को माणक रंग….

चांदपोल बाजार स्थित प्राचीन मंदिरश्री रामचन्द्रजी में चल रहे नवदिवसीय श्रीराम जन्मोत्सव के तहत रविवार को सिंजारा उत्सव में सीताजी को मेहंदी धारण करवाई गई। महिला भक्त समाज की ओर से आयोजित उत्सव में महिलाएं चुनरी ओढ़ व माथे पर जल-कलश लेकर सीताजी के साथ सिंजारा मनाने पहुंची। इसके बाद सीताजी को मेहंदी रचाई गई। इस बीच ‘सिया जु की मेहंदी को माणक रंग…’ पद गायन किया गया। महंत राधेश्याम तिवाड़ी ने बताया कि महोत्सव के तहत सोमवार को गणगौर उत्सव मनाया जाएगा। इस मौके पर बधाई गायन होगा। वहीं मंगलवार को छोटी चौपड़ सीतारामजी समाज की ओर से बधाई गायन होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो