scriptराजस्थान में ओलावृष्टि से फसल खराबे के आकलन के लिए विशेष गिरदावरी के निर्देश | gehlot instructions for special girdawari for assessment of crop | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में ओलावृष्टि से फसल खराबे के आकलन के लिए विशेष गिरदावरी के निर्देश

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 8 मार्च को हुई ओलावृष्टि एवं बेमौसम बारिश के कारण प्रदेश के कई जिलों में रबी की फसलों को हुए नुकसान की आवश्यकतानुसार विशेष गिरदावरी जल्द करवाकर किसानों को राहत देने के निर्देश दिए हैं।

जयपुरMar 10, 2022 / 06:22 pm

Kamlesh Sharma

gehlot instructions for special girdawari for assessment of crop

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 8 मार्च को हुई ओलावृष्टि एवं बेमौसम बारिश के कारण प्रदेश के कई जिलों में रबी की फसलों को हुए नुकसान की आवश्यकतानुसार विशेष गिरदावरी जल्द करवाकर किसानों को राहत देने के निर्देश दिए हैं।

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 8 मार्च को हुई ओलावृष्टि एवं बेमौसम बारिश के कारण प्रदेश के कई जिलों में रबी की फसलों को हुए नुकसान की आवश्यकतानुसार विशेष गिरदावरी जल्द करवाकर किसानों को राहत देने के निर्देश दिए हैं।
गहलोत ने निर्देश दिए हैं कि फसल खराबे का आकलन कर प्रभावित काश्तकारों को नियमानुसार मुआवजा देने के लिए विशेष गिरदावरी का काम जल्द से जल्द पूरा किया जाए। मुख्यमंत्री के निर्देशों के बाद राजस्व विभाग ने जिला कलेक्टरों को उनके जिले में फसलों में हुए नुकसान की शीघ्र विशेष गिरदावरी करवाकर रिपोर्ट आपदा प्रबंधन, सहायता एवं नागरिक सुरक्षा विभाग को भिजवाने के निर्देश जारी कर दिए हैं।
कृषि विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 8 मार्च को हुई ओलावृष्टि एवं बेमौसम से फसल खराबे के संबंध में राज्य में कार्यरत 7 बीमा कंपनियों को अभी तक कुल 2546 सूचनाएं प्राप्त हुई हैं। इनमें प्रमुख रूप से भीलवाड़ा से 174, बूंदी से 229, चित्तौड़गढ़ 694, झालावाड़ से 238, जोधपुर से 527, कोटा से 249 तथा टोंक से 297 इंटीमेशन प्राप्त हुई हैं। योजना के प्रावधानों के अंतर्गत सर्वेक्षण के दौरान पात्र पाई गई इंटीमेशन को बीमा क्लेम का भुगतान संबंधित बीमा कंपनी द्वारा किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

मुख्यमंत्री गहलोत की केंद्र सरकार से मांग, 50 स्टेट हाईवे जल्द घोषित हो नेशनल हाईवे

उल्लेखनीय है कि प्रदेश के प्रतापगढ़, राजसमंद, चित्तौड़गढ़, पाली, भीलवाड़ा एवं जोधपुर जिलों में 8 मार्च को हुई ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान की प्रारम्भिक सूचना मिली थी। इसके आधार पर मुख्यमंत्री ने विशेष गिरदावरी कर जल्द से जल्द रिपोर्ट भिजवाने के निर्देश दिए हैं।

Home / Jaipur / राजस्थान में ओलावृष्टि से फसल खराबे के आकलन के लिए विशेष गिरदावरी के निर्देश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो