scriptHot Weather in Rajasthan: समर एक्सप्रेस कल से फिर पकड़ेगी रफ्तार | Patrika News
जयपुर

Hot Weather in Rajasthan: समर एक्सप्रेस कल से फिर पकड़ेगी रफ्तार

पश्चिमी राजस्थान में कल से हीटवेव- लू का अलर्ट
दिन में पारे में दो से चार डिग्री तक बढ़ोतरी संभव
पारा 45 डिग्री से पार जाने की आशंका

जयपुरMay 14, 2024 / 10:43 am

anand yadav

पश्चिमी राजस्थान में कल से हीटवेव- लू का अलर्ट
दिन में पारे में दो से चार डिग्री तक बढ़ोतरी संभव
पारा 45 डिग्री से पार जाने की आशंका

जयपुर। बीते दो तीन दिन से पश्चिमी विक्षोभ के असर से रहा अंधड़ बारिश का दौर अब कमजोर पड़ गया है। विक्षोभ गुजरने के साथ ही अब फिर से प्रदेश के पश्चिमी इलाकों में भीषण लू का दौर शुरू होने की आशंका है। मौसम विभाग ने कल से अगले तीन चार दिन तक कुछ इलाकों में दिन में पारा 45 डिग्री के पार तक जाने की संभावना जताई है। दिन के अलावा रात में भी पारे की बढ़ती रफ्तार ने पिछले 24 घंटे में गर्मी का अहसास करा दिया है।
8 जिलों में छिटपुट बौछारें
पिछले 24 घंटे में बांसवाड़ा के सज्जनगढ़ में सर्वाधिक 30 मिमी बारिश हुई। बाड़मेर, कोटा, टोंक, सवाई माधोपुर, भीलवाड़ा, सिरोही, चित्तौड़गढ़, कोटा और जयपुर के चाकसू क्षेत्र में हल्की बौछारें गिरी। प्रदेश के शेष इलाकों में मौसम शुष्क रहा वहीं जालोर में सर्वाधिक 44.1 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। टोंक के वनस्थली में दिन में पारा 43.1 डिग्री रहा। जयपुर में फिर से पारा 40 डिग्री से आगे खिसक कर 41.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।
कोटा- फलोदी सबसे गर्म
बीती रात फलोदी में सर्वाधिक न्यूनतम तापमान 32.6 और कोटा में 30.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। जबकि सिरोही में सबसे कम न्यूनतम तापमान 18.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। संगरिया 20.5, श्रीगंगानगर 24.1, जालोर 25.8, अलवर 25.2, पिलानी 24.6, सीकर 24, डबोक 24.6, डूंगरपुर 22.7, फतेहपुर 23.8 और माउंट आबू में बीती रात पारा 21 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जयपुर में रात के तापमान में आंशिक बढ़ोतरी हुई और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया लेकिन हवा में सापेक्षित आर्द्रता बढ़ने पर मौसम का मिजाज गर्म रहा।
इन जिलों में अंधड़ का अलर्ट
मौसम केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार बांसवाड़ा, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, बारां, कोटा, बूंदी जिले में आज 40 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से अंधड़ चलने और कुछ इलाकों में आकाशीय बिजली गिरने की आशंका है।

Hindi News/ Jaipur / Hot Weather in Rajasthan: समर एक्सप्रेस कल से फिर पकड़ेगी रफ्तार

ट्रेंडिंग वीडियो