scriptRajasthan News : चुनावों में खपना था 600 करोड़ का अवैध कैश-ड्रग्स-शराब, पर हो गया ‘भंडाफोड़’! | illegal cash drugs seized in rajasthan amidst lok sabha elections 2024 | Patrika News
जयपुर

Rajasthan News : चुनावों में खपना था 600 करोड़ का अवैध कैश-ड्रग्स-शराब, पर हो गया ‘भंडाफोड़’!

Lok Sabha Elections in Rajasthan : राजस्थान में लोकसभा चुनाव की हलचलें तेज़ हैं। इस बीच अवैध रूप से नकदी से लेकर ड्रग्स और शराब तक की खपत की आशंका बनी हुई है। ऐसे में कई निगरानी एजेंसियां ऐसे अवैध संचालन के खिलाफ कार्रवाई कर रहीं हैं।
 

जयपुरApr 10, 2024 / 02:16 pm

Nakul Devarshi

illegal cash drugs seized in rajasthan amidst lok sabha elections 2024

यह भी पढ़ें

भरे मंच से पापा के लिए वोट अपील, वायरल हो रहा अशोक गहलोत की पोती काश्विनी का ये वीडियो



पिछले चुनाव से कहीं ज़्यादा जप्ती
राजस्थान में लोकसभा चुनाव की आचार संहिता के बाद से अब तक हुई जब्ती वर्ष 2019 में लोकसभा चुनाव के दौरान आचार संहिता के बाद 75 दिनों की अवधि में हुई कुल 51.42 करोड़ रुपए मूल्य की जब्तियों के मुकाबले काफी अधिक है।

जब्ती का लगातार बढ़ रहा पैमाना
निर्वाचन विभाग से मिले आंकड़ों के मुताबिक़ वर्तमान में आचार संहिता लागू होने के बाद से लगभग 31.67 करोड़ रुपए से ज़्यादा की अवैध नकद राशि के साथ ही 66.22 करोड़ रुपए से ज़्यादा मूल्य की नशीली दवाएं, 33 करोड़ रुपए से अधिक कीमत की अवैध शराब और 35.42 करोड़ रुपए मूल्य की सोना-चांदी जैसी कीमती धातुओं की जब्ती की गई है।
सबसे ज़्यादा जब्ती उदयपुर में
मुख्य निर्वाचन अधिकारी के अनुसार, सबसे ज़्यादा जब्तियां उदयपुर जिले में हुई हैं, जहां लगभग 29.74 करोड़ रुपए मूल्य की वस्तुएं पकड़ी गई हैं। साथ ही, पाली जिले में परिवहन के दौरान विभिन्न स्थानों पर लगभग 29.33 करोड़ रुपए, दौसा में लगभग 27.94 करोड़ रुपए और चूरू जिले में 24.85 करोड़ रुपए मूल्य की अवैध वस्तुएं और नकद राशि जब्त हुई हैं।

वहीं 16 मार्च को आचार संहिता लागू होने के बाद से अब तक जोधपुर, भीलवाड़ा, झुंझुनू, जयपुर, नागौर, डूंगरपुर, गंगानगर और बाड़मेर जिलों में भी 20 करोड़ रुपए से अधिक मूल्य की वस्तुएं जब्त की गई हैं।

[typography_font:14pt;” >
जांच एजेंसियों की पैनी निगाह
केंद्रीय एजेंसियां, राजस्थान पुलिस, एक्साइज विभाग, नारकोटिक्स एवं आयकर विभागों की टीमें वस्तुओं के अवैध परिवहन पर पैनी निगाह रखे हुए है। ये विभाग तथा जांच-निगरानी एजेंसियां प्रदेश भर में किसी भी संदेहास्पद प्रकरण की सूचना या जानकारी मिलने पर नियमानुसार कार्रवाई की जा रही है।

Home / Jaipur / Rajasthan News : चुनावों में खपना था 600 करोड़ का अवैध कैश-ड्रग्स-शराब, पर हो गया ‘भंडाफोड़’!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो