scriptImpact of farmers movement in Delhi on Rajasthan also, Section 144 imposed in this district, appeal should go to Punjab and Haryana only if necessary.. | Delhi farmer protest update: आंदोलन का असर Rajasthan पर भी, लगाई गई धारा 144, अपील.. जरूरी हो तो ही जाएं Punjab और हरियाणा.. | Patrika News

Delhi farmer protest update: आंदोलन का असर Rajasthan पर भी, लगाई गई धारा 144, अपील.. जरूरी हो तो ही जाएं Punjab और हरियाणा..

locationजयपुरPublished: Feb 12, 2024 11:41:55 am

Submitted by:

JAYANT SHARMA

Farmers protest in Delhi: सोशल मीडिया और अन्य माध्यमों के जरिए लोगों से अपील की जा रही है।

farmer_protest_photo_2024-02-12_11-34-48.jpg
delhi farmer protest pic
Farmers protest in Delhi: पंजाब और हरियाणा के किसान एवं उनके परिवारों का दिल्ली कूच स्थगित करने के लिए दिल्ली बॉर्डर पर भारी पुलिस बंदोबस्त किया गया है। सड़क पर ही कीलें ठोकी गई है ताकि किसान अपने वाहन वहां नहीं ले जा सकें और प्रदर्शन नहीं कर सके। हथियारबंद जवान तैनात किए गए हैं। लेकन इस बीच खबर राजस्थान से भी आ रही है। राजस्थान में भी इस आंदोलन का असर देखने को मिल रहा है। पंजाब और हरियाणा की बॉर्डर से सटे राज्यों में पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी बड़े कदम उठा रहे हैं। सोशल मीडिया और अन्य माध्यमों के जरिए लोगों से अपील की जा रही है।
जोधपुर में यातयात पुलिस के अधिकारियों ने ट्रक चालक संगठनों, बस चालक संगठनों और बड़े कारोबारियों से अपील की है कि वे 13 और 14 तारीख को पंजाब एवं हरियाणा की ओर जाने से बचें। वहां पर कानून बंदोबस्त बाधित हो सकता है ऐसे में वाहन चालकों को परेशानी होती है। दरअसल जोधपुर से बड़ी संख्या में ट्रांसपोर्टर अपना माल दिल्ली, पंजाब, हरियाणा भेजते हैं। लेकिन किसान आंदोलन के चलते अब परेशानी उठानी पड़ सकती है। ट्रैफिक डीसीपी राजेश कुमार कावंत ने कल जोधपुर में ट्रक चालकों, बस यूनियन और अन्य बड़े वाहन चलाने वाले लोगों को बैठक ली और दो से तीन दिन पंजाब और हरियाणा नहीं जाने की सलाह दी गई। कांवत ने कहा कि वहां पर चल रहे आंदोलन के कारण परेशानी उठानी पड़ सकती है। ऐसे में वाहन चालक वहां खुद भी नहीं जाएं और वहां जाने वाले अपने साथियों से भी दो तीन दिन पजाब एवं हरियाणा से दूरी बनाए रखने की अपील करें। इस मीटिंग में पैट्रोल डीलर्स एसोसिएशन के पदाधिकारी भी मौजूद रहे।
उधर गंगानगर जो कि पंजाब से सटा हुआ है वहां पर भी भारी पुलिस बंदोबस्त किया गया है। एसपी विकास शर्मा ने कहा कि कल शाम यानी 11 फरवरी से बीस फरवरी तक धारा 144 लागू कर दी गई है वह भी बेहद सख्ती के साथ। सीआरपीएफ की तैनाती हो गई है। पंजाब और हरियाणा जाने वाले तमाम छोटे और बड़े रास्ते बंद कर दिए गए हैं। सिर्फ चार रास्ते खोले गए हैं जहां पर भारी पुलिस बंदोबस्त है। बेहद जरूरी होने पर ही वाहनों को पंजाब या हरियाणा जाने की अनुमति दी जाएगी। इससे अच्छा ये है कि दो दिन इन राज्यों की तरफ लोग रूख ही ना करें। एसपी विकास शर्मा ने कहा कि धारा 144 का सख्ती से पालन कराने के लिए पुलिस को भी कहा गया है। उल्लेखनीय है कि इस सख्मी के चलते करीब 150 सरकारी बसें, दो सौ से ज्यादा निजी बसें और करीब पांच सौ से ज्यादा अन्य चौपहिया वाहनों का अवागमन दो से तीन दिन के लिए बंद हो जाएगा।
दिल्ली बॉर्डर पर ये सब किया गया है किसानों को रोकने के लिए
उधर दिल्ली बॉर्डर पर सड़क पर छह से आठ इंच की बड़ी कीलें ठोक दी गई है। लोहे की फेसिंग लगा दी गई है। हथियारबंद जवान तैनात किए गए हैं जो बुलेटप्रूफ जैकेट पहने हैं। दिल्ली के तमाम पुलिस अधिकारी, तमाम सिक्योरिटी एजेंसीज और अन्य सुरक्षा अधिकारी बॉर्डर पर ही मौजूद हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो