scriptराजस्थान की जैतून चाय पीकर बोले इज़रायल PM नेतन्याहू- हमें भी सिखाओ इसे बनाने की तकनीक | Israel will learn olive leaf tea processing from Rajasthan | Patrika News
जयपुर

राजस्थान की जैतून चाय पीकर बोले इज़रायल PM नेतन्याहू- हमें भी सिखाओ इसे बनाने की तकनीक

नेतान्याहू ने कहा है कि इजरायल राजस्थान से जैतून की प्रसंस्कृत चाय बनाने की तकनीक सीखेगा।

जयपुरJan 22, 2018 / 12:10 pm

Nakul Devarshi

benjamin netanyahu
जयपुर।

कम पानी में अच्छी खेती के लिए अभी तक सीख लेने वाला राजस्थान अब इजरायल को सीख देगा। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू ने कहा है कि इजरायल राजस्थान से जैतून की प्रसंस्कृत चाय बनाने की तकनीक सीखेगा। यह बयान उन्होंने भारत यात्रा के दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के साथ राष्ट्रपति भवन में जैतून चाय पीने के बाद दिया।
चाय राजस्थान ऑलिव कल्टीवेशन लिमिटेड द्वारा राजस्थान और इजरायल के संयुक्त उपक्रम में बीकानेर में उत्पादित जैतून से बनी थी। कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी ने बताया कि जैतून की खेती की शुरूआत इजराइल से सीख लेकर की थी।
मार्च 2008 को बस्सी के ढिंढोल फार्म पर जैतून के प्रथम पौधे का रोपण किया गया। राजस्थान को विश्व की पहली जैतून की प्रसंस्कृत चाय बनाने का गौरव मिला है।

READ: राजस्थान के खेतों से अब देश ही नहीं विदेश तक पहुंचेगी ऑविल टी, दिल के मरीजों के लिए होगी फायदेमंद!
पूरी दुनिया में सप्लाई होगी राजस्थान की ऑलिव टी
राजस्थान सरकार ने देश का पहला ऑलिव लीफ टी प्लांट बस्सी में तैयार किया है। इस प्लांट में जो चाय तैयार होगी, उसके लिए विदेशी बाजारों की तलाश जारी है। अमरीका, जापान, दुबई, लंदन समेत अन्य कई देशों से इस बारे में बातचीत चल रही है।
कई ज़िलों में हो रही पैदावार
साल 2008 में सरकार के समय इस प्लान को तैयार किया गया था। उस समय सैकड़ों ऑलिव के पौधों को राजस्थान मंगाया गया था। यहां लाकर जालोर, जयपुर और बीकानेर समेत अन्य कुछ जिलों में इनकी पैदावार शुरू कर दी गई थी। पैदावर शुरू होने के साथ अब यह पौधे, पेड़ का रुपए ले चुके हैं। अब इनकी पत्तियों को तोडऩे का काम शुरू हो गया है। प्रदेश भर से ये पत्तियां अब जयपुर के पास बस्सी में बने प्लांट में भेजी जा रही हैं।
READ: भले ही सर्दी से कांप रहा हो राजस्थान, पर जैतून के लिए अमृत साबित हो रही ठंड- अच्छे पैदवार के मिल रहे संकेत

एक हैक्टेयर में 475 पेड़, दो लाख तक सालाना मुनाफा
बस्सी में सरकार की दखल से जिस कंपनी ने प्लांट शुरू किया है उनका कहना है कि इस प्लांट से किसानों को भी लाखों रुपयों का फायदा होना तय है। प्लांट संचालकों का कहना है कि किसान एक हैक्टेयर में 475 पेड़ लगाते हैं।पूरे साल सही देखभाल के बाद पत्तियों को सही तरह से तोड़ा जाता है तो हर साल एक हैक्टेयर पर दो से ढ़ाई लाख रुपए का मुनाफ निश्चित है। इस मुनाफे को थोड़े प्रयास से और बढ़ाया जा सकता है।
एक कप चाय दूर कर देगी महिलाओं में कैल्शियम की कमी
प्लांट संचालक कंपनी ऑलिटिया है। कंपनी संचालकों का कहना है कि ग्रीन टी तीन फ्लेवर में तैयार की जा रही है। इनमें पुदीना, अदरक और तुलसी शामिल है। संचालकों का कहना है कि इस पर लंबी रिसर्च भी गई है। रिसर्च में सामने आया है कि यह ग्रीन टी खासतौर पर महिलाओं के लिए बेहद उपयोगी साबित है। एक कप ही महिलाओं में पूरे दिन की कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए काफी है। गौरतलब है कि ऑलिव का लंबे समय से मलेरिया और कैंसर की दवाएं बनाने में भी प्रयोग किया जाता रहा है।
READ: जैतून की खेती पर राजस्थान को अंतरराष्ट्रीय अवॉर्ड

ग्रीन टी के बाद अब ऑलिव के कैप्सूल
प्लांट संचालकों का कहना है कि सरकार ने उनको पांच साल के लिए जमीन दी है। पांच साल में 75 प्रतिशत मुनाफा हमारा रहेगा, बाकि बचे मुनाफे में से एक बड़ा हिस्सा सरकार का भी रहेगा। प्लांट को बस्सी के बाद अन्य जगहों पर भी लगाया जा सकता है। प्लांट में फिलहाल तो ग्रीन टी तैयार की जा रही है। उसके बाद ऑलिव के कैप्सूल भी तैयार होंगे। ये एक तरह से मल्टी विटामिन के रूप में काम करेंगे।

Home / Jaipur / राजस्थान की जैतून चाय पीकर बोले इज़रायल PM नेतन्याहू- हमें भी सिखाओ इसे बनाने की तकनीक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो