scriptराजस्थान में भिवाड़ी के बाद सबसे ज्यादा प्रदूषित जयपुर, उदयपुर की हवा साफ | Jaipur City is the most polluted after Bhiwadi | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में भिवाड़ी के बाद सबसे ज्यादा प्रदूषित जयपुर, उदयपुर की हवा साफ

Pollution In Rajasthan: जैसे-जैसे दिवाली का त्योहार करीब आ रहा है, प्रदेश में प्रदूषण बढ़ रहा है। राजस्थान में सबसे ज्यादा प्रदूषित हवा भिवाड़ी की है।

जयपुरOct 27, 2020 / 09:42 am

Santosh Trivedi

pollution_in_jaipur.jpg

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
जयपुर। Pollution In Rajasthan: जैसे-जैसे दिवाली का त्योहार करीब आ रहा है, प्रदेश में प्रदूषण बढ़ रहा है। राजस्थान में सबसे ज्यादा प्रदूषित हवा भिवाड़ी की है। 336 एक्यूआइ के साथ भिवाड़ी रेड जोन में शामिल हो गया है। इसके बाद दूसरे नंबर पर राजधानी जयपुर है। राजधानी में पिछले दो दिन से वायु गुणवत्ता सूचकांक 200 पार जा रहा है। रविवार को जहां एक्यूआइ 210 था, वहीं सोमवार को 206 दर्ज किया गया। अचानक बढ़े प्रदूषण का कारण दहशरे पर रावण दहन और पटाखों को माना जा रहा है। आलम यह है कि राजधानी ओरेंज जोन में आ गई है। जोधपुर और कोटा की स्थिति भी ठीक नहीं है। वहीं प्रदेश में उदयपुर की बात करें तो यहां की हवा सबसे साफ है। विशेषज्ञों की मानें तो प्रदूषण जिस हिसाब से बढ़ रहा है, दिवाली पर हालात गंभीर होंगे।

अस्थमा रोगी हुए दोगुने, सांस लेने में हो रही दिक्कत

अस्थमा भवन के निदेशक डॉक्टर वीरेन्द्र सिंह के अनुसार इस बार हवा में प्रदूषण एक महीने पहले ही होना शुरू हो गया। अमूमन यह दिवाली और उसके बाद होता है। इन दिनों में ठंड बढऩे के साथ हवा की गति धीमी हो जाती है। धूल और अन्य कण भी वातावरण में साफ दिखाई देते हैं। ऐसे में प्रदूषण का स्तर बढ़ता है। अस्थमा के मरीजों की संख्या बढ़ जाती है। नवंबर के बाद जनवरी तक यह स्थिति रहती है, लेकिन अक्टूबर में ही ऐसे हालात हो गए। अभी अस्थमा मरीजों की संख्या दोगुनी हो गई है। कोविड-19 को देखते मरीजों को प्रदूषित हवा से बचना चाहिए।

जयपुर के आदर्शनगर में प्रदूषण अधिक

राजधानी के आदर्शनगर इलाके में प्रदूषण स्तर सर्वाधिक है। पूरा इलाका ओरेंज में जोन में शामिल है। यही पर वायु गुणवत्ता सूचकांक 200 से अधिक है। इसके अलावा पुलिस कमिश्नरेट क्षेत्र की बात करें तो यहां पर एक्यूआइ 183 है। वहीं, शास्त्रीनगर में 172 है।

प्रदेश के शहरों की हवा की स्थिति

शहर : वायु गुणवक्ता सूचकांक

भिवाड़ी : 336

जयपुर : 206

जोधपुर : 194

कोटा :133

पाली : 92

अलवर : 89

अजमेर : 76

उदयपुर : 61

*—————-

ऐसे समझें आंकड़ों को

सूचकांक नतीजे

0-50 : अच्छा, सबसे कम प्रभाव

50-100 : संतोषजनक, जिन लोगों ने पहले से बीमारी, उन्हें सांस लेने में दिक्कत

101-200 : मोडरेट, बीमार लोगों को सांस लेने अधिक दिक्कत

201-300 : खराब, ज्यादा देर प्रदूषित हवा में सांस लेने में खतरा

301-400 : ज्यादा देर हवा में रहने से सांस संबंधि बीमारी होना

401-500 : स्वस्थ्य लोगों पर प्रभाव, बीमारी की हालत और खराब हो जाती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो