scriptLok Sabha Elections 2024 Jodhpur 3 thousand EVMs Know how many hours it takes to make an EVM | Lok Sabha Elections 2024 : जोधपुर में तैयार होगी 3 हजार ईवीएम, एक EVM कितने घंटें में बनती है जानिए | Patrika News

Lok Sabha Elections 2024 : जोधपुर में तैयार होगी 3 हजार ईवीएम, एक EVM कितने घंटें में बनती है जानिए

locationजयपुरPublished: Jan 31, 2024 02:57:49 pm

EVM is Ready in an Hour : लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियां शुरू हो गई है। जोधपुर में 3 हजार ईवीएम तैयार की जाएगी। एक दिन में कितनी ईवीएम तैयार करेंगे जानें।

evm_control_unit.jpg
EVM
Lok Sabha Elections 2024 : लोकसभा चुनाव 2024 बेहद करीब आ गया है। सभी पार्टियों ने अपने कील कांटे दुरुस्त कर लिए हैं। लोकसभा चुनाव 2024 सभी के लिए बेहद अहम है। अब साथ ही लोकसभा चुनाव को लेकर प्रशासनिक तैयारियां शुरू हो गई हैं। चुनाव के दौरान उपयोग में आने वाली ईवीएम को तैयार करने के लिए बेंगलूरू से दस इंजीनियर्स की टीम जोधपुर पहुंची है। ये टीम अगले एक माह तक यहां पर रहकर कलक्टर गौरव अग्रवाल की मॉनिटरिंग में ईवीएम को तैयार करेगी। पॉलिटेक्निक कॉलेज में बने ईवीएम वेयरहाउस में करीब 3 हजार ईवीएम मशीनों को तैयार करवाया जा रहा है। आरंभिक तौर पर 2566 मतदान केंद्रों पर लगने वाली ईवीएम को तैयार करने के साथ ही आरक्षित और ट्रेनिंग में उपयोग आने वाली सभी मशीनों इसमें शामिल हैं।

ईवीएम को वापस किया जाता है तैयार

कलक्टर गौरव अग्रवाल ने बताया कि विधानसभा चुनाव के 45 दिन तक ईवीएम स्ट्रॉन्ग रूम में रहती है। उसके बाद चुनाव संबंधित कोई कार्य नहीं होता है, तो अगले चुनाव के लिए ईवीएम को वापस तैयार किया जाता है।

यह भी पढ़ें

स्कूलों में ड्रेस कोड पर शिक्षा मंत्री की बड़ी घोषणा, मदन दिलावर ने हिजाब पर कहीं ये बात



प्रतिदिन तैयार होती है करीब 15 ईवीएम

कलक्टर गौरव अग्रवाल ने बताया कि एक इंजीनियर प्रतिदिन करीब 15 मशीनों को तैयार कर देता है। जानकारों के अनुसार एक ईवीएम को तैयार करने में करीब एक घंटे का समय लगता है। इसमें पुराने बेलट पेपर को हटाकर नई बैटरी से कंट्रोल यूनिट को जोड़कर चालू किया जाता है।

यह भी पढ़ें

सीएम भजनलाल शर्मा की 4 बड़ी घोषणाएं, 3 में बढ़ाई राशि, जानिए चौथी योजना में क्या है?

ट्रेंडिंग वीडियो