scriptलाल मिर्च के डंठल पीस कर बना रहे थे मिलावटी धनिया पाउडर, रंग और तेल से देते थे शाइनिंग | Milawat Coriander Powder dhaniya powder story in jaipur market | Patrika News
जयपुर

लाल मिर्च के डंठल पीस कर बना रहे थे मिलावटी धनिया पाउडर, रंग और तेल से देते थे शाइनिंग

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

जयपुरMar 11, 2019 / 06:15 pm

pushpendra shekhawat

jaipur

लाल मिर्च के डंठल पीस कर बना रहे थे मिलावटी धनिया पाउडर, रंग और तेल से देते थे शाइनिंग

विकास जैन / जयपुर। चिकित्सा विभाग की केन्द्रीय टीम ने सोमवार को विश्वकर्मा औद्योगिक क्षेत्र (वीकेआई) रोड नंबर 14 स्थित एक मसाला फैक्ट्री पर कार्रवाई कर मिलावटी धनिये और मिलावटी मिर्च पाउडर का कारोबार पकड़ा है। टीम ने यह कार्रवाई मैसर्स श्री करणी इंडस्ट्रीज पर की है। जहां धनिये में मिलावट के लिए 4200 किलो डंठल 140 बोरियों में रखे हुए मिले हैं। इस फर्म पर मिलावटी मिर्च पाउडर भी मिला है। जिसे रंग व मिलावट के लिए काम ली जाने वाली अन्य सामग्री के जरिये बनाए जाने की आशंका है। यहां धनिये को डंठल से पीसकर धनिये जैसा रंग देने के लिए हल्दी का इस्तेमाल किया जा रहा था और शाइनिंग देने के लिए तेल काम में लिया जा रहा था।
इस फैक्ट्री से टीम ने तीन नमूने लेकर 3050 किलो मिलावटी धनिया पाउडर, 780 किलो मिर्च पाउडर और 4200 किलो डंठल सहित फैक्ट्री को सीज कर दिया है।

मिर्च पाउडर भी मिलावटी

यहां दो तरह के मिर्च पाउडर मिले हैं। एक में बिल्कुल तीखापन नहीं था। जिसकी आशंका है कि वो मिर्च पाउडर नहीं होकर रंग वाला मिलावट करने की सामग्री है। जिसकी मिर्च पाउडर में मिलावट की जा रही थी। यह फैक्ट्री बिना किसी फूड लाइसेंस के संचालित की जा रही थी।

Home / Jaipur / लाल मिर्च के डंठल पीस कर बना रहे थे मिलावटी धनिया पाउडर, रंग और तेल से देते थे शाइनिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो