scriptमानसून को लेकर बड़ा अपडेट, जयपुर में नियुक्त किए गए इन्सीडेन्ट कमाण्डर | Monsoon Big Update Incident Commander Appointed in Jaipur | Patrika News
जयपुर

मानसून को लेकर बड़ा अपडेट, जयपुर में नियुक्त किए गए इन्सीडेन्ट कमाण्डर

Incident Commander Appointed : मानसून को लेकर बड़ा अपडेट। जयपुर में आगामी मानसून सत्र में बाढ़ की स्थिति से निपटने तथा जलभराव के क्षेत्रों की निगरानी करने के लिए जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने इन्सीडेन्ट कमाण्डर की नियुक्ति की है।

जयपुरJun 07, 2024 / 06:43 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Monsoon Big Update Incident Commander Appointed in Jaipur

जयपुर में नियुक्त किए गए इन्सीडेन्ट कमाण्डर

Incident Commander Appointed : मानसून पर बड़ा अपडेट। जयपुर में आगामी मानसून सत्र में बाढ़ की स्थिति से निपटने तथा जल भराव के क्षेत्रों की मॉनिटरिंग करने के लिए जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने इन्सीडेन्ट कमाण्डर की नियुक्ति की है। अतिरिक्त जिला कलक्टर (दक्षिण) शैफाली कुशवाह ने बताया कि शहरी क्षेत्र में 9 इन्सीडेन्ट कमाण्डर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में भी उपखण्ड अधिकारियों को इन्सीडेन्ट कमाण्डर की जिम्मेदारी सौंपी है। इन्सीडेन्ट कमाण्डर संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर बाढ़ नियंत्रण एवं बचाव कार्य सुनिश्चित करेंगे।

इन्सीडेन्ट कमाण्डर क्या करेंगे जानें

शैफाली कुशवाह ने बताया कि जयपुर महानगर में इन्सीडेन्ट कमाण्डर नगर निगम जयपुर हैरिटेज/ग्रेटर एवं जयपुर विकास प्राधिकरण से समन्वय कर संसाधनों का आंकलन करना एवं बाढ़ की स्थिति में राहत गतिविधियों का संचालन करेंगे। जलभराव की स्थिति में जल निकासी का प्रबंध करना, प्रभावित इलाकों में आवश्यक दवाईयों का छिड़काव करना, बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में विद्यालय भवन, सामुदायिक भवन, आश्रय स्थल एवं पुनर्वास के लिए भवनों को चिन्हित करना एवं प्रभावित परिवारों को पुनर्वासित करवाना इन्सीडेन्ट कमाण्डर्स की जिम्मेदारी होगी। बाढ़ की स्थिति में जिला प्रशासन, पुलिस विभाग एवं सेना के समन्वय कर आवश्यक इंतजाम सुनिश्चित करेंगे।
यह भी पढ़ें –

Weather Update : आज से फिर पलटेगा मौसम, अंधड़ में घिरा जयपुर

आवश्यक होने पर रोड कट की अनुमति देंगे नियुक्त अधिकारी

शैफाली कुशवाह ने बताया कि मानसून के मद्देनजर जयपुर शहर उत्तर, दक्षिण क्षेत्र के लिए अतिरिक्त जिला कलक्टर जयपुर उत्तर, पूर्व एवं दक्षिण को एवं समस्त उपखंड अधिकारियों को उनके उपखण्ड क्षेत्र में आपदा प्रबंधन के लिए समग्र प्रभारी नियुक्त किया गया है। नियुक्त अधिकारी बारिश के मौसम में अत्यन्त आवश्यक होने पर ही रोड कट की अनुमति अपने-अपने क्षेत्र में जारी करेंगे।

Hindi News/ Jaipur / मानसून को लेकर बड़ा अपडेट, जयपुर में नियुक्त किए गए इन्सीडेन्ट कमाण्डर

ट्रेंडिंग वीडियो