scriptMonsoon in Rajasthan : 3 जुलाई तक राजस्थान में बरसेंगे बादल, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट | Monsoon in Rajasthan: Clouds will rain in Rajasthan till July 3, Meteorological Department issued orange alert | Patrika News
जयपुर

Monsoon in Rajasthan : 3 जुलाई तक राजस्थान में बरसेंगे बादल, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

Monsoon in Rajasthan : राजस्थान में मानसून पूरी तरह सक्रिय हो गया है। शनिवार को धौलपुर और भरतपुर में जबरदस्त बारिश ने समूचे क्षेत्र को तरबतर कर दिया।

जयपुरJun 30, 2024 / 08:06 am

Manoj Kumar

Monsoon Fury in Rajasthan

Monsoon Fury in Rajasthan

Monsoon in Rajasthan : राजस्थान में मानसून पूरी तरह सक्रिय हो गया है। शनिवार को धौलपुर और भरतपुर में जबरदस्त बारिश ने समूचे क्षेत्र को तरबतर कर दिया। धौलपुर में बसेड़ी कस्बे ने 145 मिमी बारिश दर्ज की, जिससे इलाके में जलजमाव की स्थिति बन गई। भरतपुर के उच्चैन, डीग, नगर, कामां, कुम्हेर, और पहाड़ी क्षेत्र में भी अच्छी बारिश हुई, जहाँ डीग और नगर में 100 मिमी से ज्यादा पानी गिरा।

जयपुर में बारिश से जनजीवन प्रभावित

जयपुर में देर शाम को हुई तेज बारिश ने सड़कों को नदी में तब्दील कर दिया। कलेक्ट्रेट, अजमेरी गेट, चारदीवारी, टोंक रोड, गोपालपुरा, मालवीय नगर, प्रताप नगर, सांगानेर, मानसरोवर, और जगतपुरा जैसे इलाकों में पानी भरने से ट्रैफिक जाम की स्थिति रही। मौसम विज्ञान केंद्र, जयपुर ने आज भी जयपुर, अलवर, दौसा, और भरतपुर में अतिभारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।
Monsoon Fury in Rajasthan
Monsoon Fury in Rajasthan

बीकानेर में भारी बारिश


बीकानेर में भी तेज बारिश ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया। मुख्य बाजारों में पानी का बहाव ऐसा था कि दुकानों के बाहर रखा सामान बह गया। चूरू और नागौर में भी अच्छी बारिश हुई, जिससे गर्मी और उमस से लोगों को राहत मिली। नागौर में 45 मिमी, मूंडवा में 29 मिमी, और मकराना में 26 मिमी बारिश दर्ज की गई।

मौसम विभाग का अलर्ट

मौसम विभाग ने सात जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है, जबकि अन्य जिलों (जैसलमेर को छोड़कर) में सामान्य बारिश की संभावना है। अतिभारी बारिश की चेतावनी के कारण नागरिकों से सतर्क रहने की अपील की गई है।

जलजमाव और राहत

भारी बारिश से धौलपुर के बसेड़ी और बाड़ी क्षेत्रों में पानी भर गया है। वहीं, बीकानेर और चूरू में जल निकासी की उचित व्यवस्था न होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसके बावजूद, बारिश ने किसानों और स्थानीय निवासियों के चेहरे पर मुस्कान ला दी है, क्योंकि लंबे समय से क्षेत्र में पानी की कमी महसूस की जा रही थी।
राजस्थान में मानसून की इस जोरदार शुरुआत ने जहां एक ओर समस्याएँ खड़ी की हैं, वहीं दूसरी ओर राहत और खुशी भी दी है। अगले कुछ दिनों में बारिश की गतिविधि बनी रहने की संभावना है, ऐसे में सतर्क रहना जरूरी है।

Hindi News/ Jaipur / Monsoon in Rajasthan : 3 जुलाई तक राजस्थान में बरसेंगे बादल, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो