scriptMonsoon Update: फिर बदलेगा राजस्थान में मौसम का मिजाज, आज इन 7 जिलों में होगी बारिश | Monsoon Update: Weather Will Change Today, Rain Alert In 7 Districts Of Rajasthan | Patrika News
जयपुर

Monsoon Update: फिर बदलेगा राजस्थान में मौसम का मिजाज, आज इन 7 जिलों में होगी बारिश

राजस्थान में मानसून की आखिरी दौर की तेज बारिश का दौर शनिवार शाम से थमने के आसार हैं। बीते दिनों प्रदेश के कई जिलों में झमाझम बारिश हुई। राजधानी जयपुर की बात करें तो यहां शाम को अचानक मौसम में बदलाव हुआ।

जयपुरSep 28, 2022 / 12:37 pm

santosh

Rajasthan Weather

Monsoon Update In Rajasthan: राजस्थान में मानसून की आखिरी दौर की तेज बारिश का दौर शनिवार शाम से थमने के आसार हैं। बीते दिनों प्रदेश के कई जिलों में झमाझम बारिश हुई। राजधानी जयपुर की बात करें तो यहां शाम को अचानक मौसम में बदलाव हुआ। इसके बाद यहां तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार जयपुर में शाम को 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से धूल भरी हवा चली। मौसम सुहावना होने से आमजन को गर्मी और उमस से राहत मिली। इधर झालावाड़, बांसवाड़ा सहित अन्य जगहों पर तेज बारिश हुई। बारिश के बाद यहां माही बांध के 14 गेट खोले गए। इसमें 12 गेट 1 मीटर तथा 2 गेट आधा मीटर खोलकर पानी की निकासी की गई।

यह भी पढ़ें

अतिवृष्टि से 907.31 किमी सडक़ें क्षतिग्रस्त, साढ़े 6 करोड़ का नुकसान

अब मौसम रहेगा शुष्क:
मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी राजस्थान के अधिकांश भागों में बारिश की गतिविधियों में शनिवार से कमी होगी। आगामी तीन चार दिन केवल छुटपुट स्थानों पर हल्के दर्जे की बारिश होने की संभावना है। वहीं पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश भागों में 17 सितंबर से मौसम मुख्यत: शुष्क रहने की प्रबल संभावना है। आज जयपुर, टोंक, सवाईमाधोपुर, झालावाड़, कोटा, बूंदी, बारां और आसपास के क्षेत्रों मे कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।


यह भी पढ़ें

सूर्यदेव के तेवर तीखे, राजधानी में मौसम का मिजाज गर्म

यह है वजह:
जयपुर मौसम केंद्र के प्रभारी आर एस शर्मा ने बताया कि हाल ही बंगाल की खाड़ी में बना एक लो-प्रेशर सिस्टम जो पश्चिमी दिशा की तरफ आ रहा था उसका रुख अब बदल गया है। इसके पीछे कारण पश्चिमी हवाओ का असर माना जा रहा है। इनके प्रभावी होने के कारण ये सिस्टम अब अपना रुख बदलकर उत्तरी दिशा में उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड की ओर शिफ्ट हो गया। इसी कारण राजस्थान में बारिश का दौर धीमा पड़ गया।

https://youtu.be/iJ0v1mXjJMc

Home / Jaipur / Monsoon Update: फिर बदलेगा राजस्थान में मौसम का मिजाज, आज इन 7 जिलों में होगी बारिश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो