scriptनौतपा का आखिरी दिन…आंधी-बारिश का तूफान, फिर भी इन जिलों में हीटवेव का कहर | Nautapa Ends, But Heatwave Continues! Heatwave With Thunderstorms, Rains, and Hail in These Districts | Patrika News
जयपुर

नौतपा का आखिरी दिन…आंधी-बारिश का तूफान, फिर भी इन जिलों में हीटवेव का कहर

नौतपा के आखिरी दिन रविवार को प्रदेश में गर्मी का असर कम हो गया। अधिकतर जिलों में आंधी-बारिश का दौर जारी है। इससे दिन के तापमान में दो सेे तीन डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जा रही है।

जयपुरJun 03, 2024 / 10:22 am

Manoj Kumar

Nautapa last day

Nautapa last day

जयपुर . नौतपा के आखिरी दिन रविवार को प्रदेश में गर्मी का असर कम हो गया। अधिकतर जिलों में आंधी-बारिश का दौर जारी है। इससे दिन के तापमान में दो सेे तीन डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जा रही है। रविवार को सबसे अधिक तापमान श्रीगंगानगर में 45.6 डिग्री दर्ज किया गया। इसके अलावा 16 शहरों में दिन का तापमान 42 डिग्री से अधिक रेकॉर्ड किया गया।
पिछले 24 घंटे में पश्चिमी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश चूरू के राजगढ़ में 11 मिलीमीटर और पूर्वी राजस्थान के सीकर में 8 मिमी दर्ज की गई है। रविवार को बीकानेर, जयपुर, भरतपुर, अजमेर और जोधपुर संभाग के कुछ भागों में दोपहर बाद आंधी-बारिश का दौर चला। जयपुुर में शाम चार बजे बाद मौसम बदला। तेज आंधी के बाद बारिश हुई। श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ व अनूपगढ़ जिलों में बारिश के साथ कई स्थानों पर ओलावृष्टि भी हुई। अंधड़ का ज्यादा असर अनूपगढ़ जिले में पड़ा। वहां बहुत से पेड़ और विद्युत पोल उखड़ गए।
आगामी दिनों में अधिकांश भागों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज होने और हीटवेव से राहत बने रहने की संभावना है। पांच जून के बाद फिर से तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। नागौर के वीरमसर गांव में रविवार शाम आकाशीय बिजली गिरने से रामसिंह की मौत हो गई। प्रदेश में हीटवेव का प्रकोप जारी है। रविवार को प्रदेश में हीटवेव की चपेट में आने से एक मौत हुई है। चिकित्सा विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक इमरजेंसी में कुल 3411 केस आए हैं। यह भी बताया जा रहा है कि चिकित्सा निदेशक ने समस्त सीएमएचओ को पत्र लिखकर बेड्स की संख्या सुनिश्चित करने केे निर्देश दिए हैं। रविवार को खराब मौसम के चलते जयपुर एयरपोर्ट पर इंडिगो एयरलाइन की कोलकाता व लखनऊ और एयर इंडिया एक्सप्रेस एयरलाइन की पुणे से जयपुर फ्लाइट एयरपोर्ट पर उतर नहीं सकी। करीब 20 मिनट तक हवा में चक्कर लगाती रही।

हीटवेव के प्रकोप से एक ने गंवाई जान

प्रदेश में हीटवेव का प्रकोप जारी है। रविवार को प्रदेश में हीटवेव की चपेट में आने से एक मौत हुई है। चिकित्सा विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक इमरजेंसी में कुल 3411 केस आए हैं। यह भी बताया जा रहा है कि चिकित्सा निदेशक ने समस्त सीएमएचओ को पत्र लिखकर बेड्स की संख्या सुनिश्चित करने केे निर्देश दिए हैं।

तीन फ्लाइट नहीं उतर सकीं

रविवार को खराब मौसम के चलते जयपुर एयरपोर्ट पर इंडिगो एयरलाइन की कोलकाता व लखनऊ और एयर इंडिया एक्सप्रेस एयरलाइन की पुणे से जयपुर फ्लाइट एयरपोर्ट पर उतर नहीं सकी। करीब 20 मिनट तक हवा में चक्कर लगाती रही। इसके बाद उतर सकी।

Hindi News/ Jaipur / नौतपा का आखिरी दिन…आंधी-बारिश का तूफान, फिर भी इन जिलों में हीटवेव का कहर

ट्रेंडिंग वीडियो