scriptNew Trend: शादी से पहले युवा करवा रहे ऐसा काम, झूठ बोलने पर सारी सच्चाई आ जाती है सामने | New Trend Of Pre-Matrimonial Investigation Before Marriage By Spying Agency In Different Packages | Patrika News
जयपुर

New Trend: शादी से पहले युवा करवा रहे ऐसा काम, झूठ बोलने पर सारी सच्चाई आ जाती है सामने

कुछ समय पहले आए एक केस में कनाडा निवासी हर्ष (परिवर्तित नाम) ने जयपुर में रिश्ता भेजा। 3-4 महीनों की बातचीत के बाद युवती को कुछ संदेह होता है, इसके बाद…

जयपुरApr 28, 2024 / 10:11 am

Akshita Deora

शादी से पहले प्री-मैट्रिमोनियल शूट्स की तरह अब लोग प्री-मैट्रिमोनियल इन्वेस्टिगेशन भी करवा रहे हैं। मुंबई, दिल्ली से शुरू हुआ यह जांच-पड़ताल का चलन पिंकसिटी में भी दस्तक दे चुका है। राजधानी में मैट्रिमोनियल इन्वेस्टिगेशन करने वालों की मांग भी बढ़ रही हैं। कई लोग तो शादी के बाद भी इन्वेस्टिगेशन करवाते हैं। जयपुर के डिटेक्टिव्स के पास पिछले 6 महीनों में 40 फीसदी केसेज शादी संबंधी आए हैं। इसके अलावा कई कंपनीज अपने कर्मचारियों की इंवेस्टिगेशन भी करवा रही हैं।
जानकारों की मानें तो शादी से पहले लोग निश्चिंत होना चाहते हैं कि जहां रिश्ता कर रहे हैं, वह लोग विश्वास योग्य है या नहीं। आज के दौर में ज्यादातर परिवारों को इस बात का संदेह रहता हैं कि जो सूचना उन्हें अन्य व्यक्ति के बारे में मिल रही है, वो सच या झूठ है। जयपुर के एक निजी डिटेक्टिव एजेंसी के डायरेक्टर देवरत गोस्वामी ने बताया कि उनकी टीम के पास भारत समेत विदेशों के केसेज भी आने लगे हैं। पिछले कुछ वर्षों में जांच-पड़ताल के चलन में तेजी आयी है। लोगों का यह कहना है कि एक गलत सूचना से उनकी पूरी जिंदगी खतरे में आ सकती हैं। इसलिए पहले से ही जांच-पड़ताल करना जरूरी है।

ऐसे केस आ रहे

गोस्वामी ने बताया कि उनके पास लव, अर्रेंज, सेकंड मैरिज के केसेज भी आ रहे हैं। लड़का व लड़की ज्यादातर मामलों में यह जांच पड़ताल करवा रहे हैं कि व्यक्ति का सोशल नेटवर्क किस प्रकार का हैं, क्या उसका अन्य किसी जगह किसी भी प्रकार का कोई अफेयर है। उसकी नौकरी -तनख्वाह सही या नहीं, ऑफिस रेपुटेशन कैसी है। वे किसी गलत प्रकार की लत के शिकार है या नहीं। जिनकी शादियां हो गयी हैं उनमें अधिकतर पति-पत्नी एक्स्ट्रा मैरिटल स्टेट्स चेक करने के लिए पड़ताल करवा रहे हैं।
यह भी पढ़ें : ऐसा शादी का कार्ड जिसे देखकर रिश्तेदारों का घूमा माथा, समझ नहीं आ रहा क्या करें?

5 लाख देकर करवा रहे जासूसी

जूनियर इन्वेस्टिगेटर नवनीत गिरी ने बताया कि बहुत बार लोग शादी करने के लिए कई झूठ बोल देते हैं, जिनका खुलासा बाद में होता हैं। इन सबसे से व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य पर भी काफी प्रभाव पड़ता है। इसलिए वे पहले ही डिटेक्टिव एजेंसीज की मदद ले रहे हैं। केस के अनुसार शुल्क तय किया जाता हैं। देश-विदेश में इन्वेस्टिगेशन का शुल्क 4 हजार से लेकर 5 लाख तक है।

जयपुर भेजा रिश्ता, विदेश में पहले ही हो गयी शादी

कुछ समय पहले आए एक केस में कनाडा निवासी हर्ष (परिवर्तित नाम) ने जयपुर में रिश्ता भेजा। 3-4 महीनों की बातचीत के बाद युवती को कुछ संदेह होता है, इसके बाद युवती के घरवालों ने जानकारी निकालने के लिए डिटेक्टिव एजेंसी की मदद ली, तब पता चला युवक ने कनाडा में पहले से ही एक विदेशी महिला से शादी की हुई थी।

युवती बोली कोल्ड-ड्रिंक भी नहीं पीती, पड़ताल में सच्चाई आई सामने

अर्पित (बदला हुआ नाम) ने बताया कि रिश्ते के दौरान युवती ने उन्हें बताया कि वे किसी भी प्रकार का नशा नहीं करती है, लेकिन मिलने पर अक्सर युवक को संदेह होता था। इसकी पुष्टि के लिए उन्होंने जासूस की मदद ली। पड़ताल में सामने आया कि युवती नशा करती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो