script नववर्ष के स्वागत में सज गए बाजार, गोविंददेवजी के मंगला झांकी का बदला समय, मोती डूंगरी के विशेष व्यवस्था | New year 2024 Welcome Govinddevji Moti Dungari Ganeshji Mandir | Patrika News

नववर्ष के स्वागत में सज गए बाजार, गोविंददेवजी के मंगला झांकी का बदला समय, मोती डूंगरी के विशेष व्यवस्था

locationजयपुरPublished: Dec 28, 2023 11:25:53 am

Submitted by:

Girraj Sharma

New Year Welcome: नववर्ष के स्वागत को लेकर शहर में तैयारियां तेज हो गई है। शहर के घर—घ के साथ बाजार से लेकर मंदिर नववर्ष के स्वागत को लेकर विशेष इंतजाम किए जा रहे है। लोग देव दर्शन के साथ नववर्ष की शुरुआत करेंगे।

नववर्ष के स्वागत में सज गए बाजार, गोविंददेवजी के मंगला झांकी का बदला समय, मोती डूंगरी के विशेष व्यवस्था
नववर्ष के स्वागत में सज गए बाजार, गोविंददेवजी के मंगला झांकी का बदला समय, मोती डूंगरी के विशेष व्यवस्था

जयपुर। नववर्ष के स्वागत को लेकर शहर में तैयारियां तेज हो गई है। शहर के घर—घ के साथ बाजार से लेकर मंदिर नववर्ष के स्वागत को लेकर विशेष इंतजाम किए जा रहे है। लोग देव दर्शन के साथ नववर्ष की शुरुआत करेंगे, इसे लेकर शहर के आराध्य गोविंददेवजी मंदिर में मंगला दर्शन एक घंटे तक खुले रहेंगे। 3 दिन मंगला झांकी तड़के 4.30 बजे से होगी। भक्त सुबह 5.30 बजे तक ठाकुरजी के मंगला दर्शन कर सकेंगे। वहीं मोती डूंगरी गणेशजी मंदिर में मंगला झांकी सुबह 5 बजे होगी, वहीं शयन झांकी रात 9 बजे होगी।

नववर्ष पर भक्तों की भीड़ को देखते हुए गोविंददेवजी मंदिर में विशेष व्यवस्था की जा रही है। मंदिर में 30 दिसम्बर से एक जनवरी तक तीन दिन सुबह की मंगला व धूप झाकियों में बदलाव किया गया है। तीन दिन मंगला झांकी 15 मिनट के बजाय एक घंटे की होगी। अभी मंगला झांकी सुबह 5 बजे से 5.15 बजे तक हो रही है, जबकि धूप झांकी सुबह 7.45 से 9 बजे तक हो रही है। नववर्ष को देखते हुए 30 दिसंबर से एक जनवरी तक मंगला झांकी सुबह 4.30 बजे से 5.30 बजे तक होगी, वहीं धूप झांकी सुबह 8.15 बजे से 9.15 बजे तक होगी। बाकि झांकियों का समय यथावत रहेगी।

गोविंददेवजी मंदिर में 30 दिसम्बर से 01 जनवरी तक झांकी का समय
मंगला — सुबह 4.30 बजे से 5.30 बजे तक
धूप — सुबह 8.15 बजे से 9.15 बजे तक
शृंगार — सुबह 9.30 बजे से 10.15 बजे तक
राजभोग — सुबह 10.45 से 11.15 बजे तक
ग्वाल — शाम 5 से 5.15 बजे तक
संध्या — शाम 5.45 बजे से 6.45 बजे तक
शयन — रात 8 से 8.15 बजे तक

मोती डूंगरी के भी लगेगी लाइन
नववर्ष पर मोती डूंगरी गणेशजी मंदिर में दर्शनों के लिए शहर उमड़ेगा, इसे लेकर मंदिर में विशेष व्यवस्था की जा रही है। मंगला झांकी से ही मंदिर में भक्तों की भीड़ उमड़ेगी। मंदिर महंत कैलाश शर्मा ने बताया कि नववर्ष को लेकर भक्तों की भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहेंगे। अलग—अलग लाइनों की व्यवस्था होगी। मंगला झांकी सुबह 5 बजे हो रही है, वहीं शयन झांकी रात 9 बजे तक होगी। गणेशजी महाराज के भक्त दिनभर दर्शन कर सकेंगे।

यहां भी उमड़ेगी भीड़
इसके अलावा पुरानी बस्ती स्थित मंदिरश्री राधागोपीनाथजी, चौड़ा रास्ता स्थित मंदिर ताड़केश्वरजी व मंदिरश्री राधादामोदरजी में भी भक्त दर्शनों के लिए पहुंचेंगे।

यह भी पढ़ें

नववर्ष की तैयारी शुरू, जयपुर में अनूठे अंदाज में होगा स्वागत, शराब की दुकानों के बाहर होगा आयोजन

सजने लगे बाजार
नए साल के स्वागत को लेकर शहर के बाजार भी सजने लगे है। परकोटे के बापू बाजार के साथ नेहरू बाजार को सजाया गया है। यहां कार्निवाल भी शुरू किया गया है। नए साल को लेकर बाजार में विशेष सजावट की गई है। ये बाजार ट्यरिस्ट बाजार होने से यहां बड़ी संख्या में देशी—विदेशी सैलानी भी आते है। व्यापारियों ने सैलानियों को आकर्षित करने के लिए बाजार को सजाया है।

ट्रेंडिंग वीडियो