scriptपेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर आया उछाल, जयपुर में 83 पार पहुंचा पेट्रोल, एक माह में 4 रुपए महंगा हुआ पेट्रोल | Petrol price touching Rs 83 in jaipur : Petrol-diesel Rate increase | Patrika News
जयपुर

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर आया उछाल, जयपुर में 83 पार पहुंचा पेट्रोल, एक माह में 4 रुपए महंगा हुआ पेट्रोल

www.patrika.com/rajasthan-news/

जयपुरSep 25, 2018 / 08:36 pm

rohit sharma

जयपुर ।

प्रदेश में तेल की कीमतों में लगातार तेजी देखने को मिल रही है। मंगलवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में फिर वृद्धि हुई है। पेट्रोल जहां 14 पैसे महंगा हुआ है वहीं डीजल 10 पैसे महंगा हुआ है। इसके बाद जयपुर में जहां पेट्रोल 83.30 रुपए और डीजल 76.43 रुपए के स्तर पर रहा है। वहीं मुंबई में पेट्रोल 90.22 रुपए और डीजल 78.69 रुपए प्रति लीटर है।
वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें और अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया के स्थिति के आधार पर ही सरकारी तेल विपणन कंपनियां पेट्रोल एवं डीजल की कीमतों में संशोधन करती हैं। आईओसी, भारत पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (बीपीसीएल) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (एचपीसीएल) देश की तीन प्रमुख सरकारी तेल विपणन कंपनियां हैं। मौजूदा समय में डब्ल्यूटीआई क्रूड की कीमत 70.21 डॉलर प्रति बैरल और ब्रेंट क्रूड की कीमत 78.75 डॉलर प्रति बैरल है।
गौरतलब है कि भारत अपनी जरूरत के कच्चे तेल का 80 फीसदी हिस्सा आयात करता है। भारत के आयात बिल में पेट्रोल और डीजल की एक बड़ी हिस्सेदारी होती है। अगस्त मध्य से अब तक पेट्रोल की कीमत में रुपए और डीजल की कीमत में 3.84 रुपए प्रति लीटर की वृद्धि हो चुकी है। पेट्रोलियम उत्पादों की कीमत में आधा हिस्सा केंद्र और राज्य सरकारों के स्तर पर लगने वाले टैक्स का है।
कंपनियों के मुताबिक रिफाइनरी पर पेट्रोल की लागत करीब 40.50 रुपए और डीजल की कीमत करीब 43 रुपए प्रति लीटर पड़ती है। केंद्र सरकार पेट्रोल और डीजल पर प्रति लीटर क्रमश:19.48 रुपए और 15.33 रुपए उत्पाद शुल्क वसूलती है। इसके ऊपर राज्य सरकारें इन पर मूल्यवर्धित कर (वैट) लगाती हैं।
पेट्रोल-डीजल में हो रही लगातार बढ़ोतरी के बाद राजस्थान सरकार ने करीब 20 दिन पहले 9 सितंबर को पेट्रोल-डीजल पर वसूले जाने वाले वैट में बड़ी कटौती का एेलान किया था। पेट्रोल-डीजल पर वेट कम करने की घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 4 फीसदी वैट में कटौती की थी। जिससे पेट्रोल पर जो वेट 30 फीसदी था वह घटकर 26 प्रतिशत और डीजल पर जो वेट 22 प्रतिशत था वह घटकर 18 प्रतिशत कर दिया था।
साथ ही पेट्रोल-डीजल के दामों में करीब ढाई रुपए प्रति लीटर की कमी भी अगले दिन देखी गई थी। लेकिन अगले ही दिन से लगातार पेट्रोल के दामों में बढ़ोतरी हो रही है और पेट्रोल अपने पुराने भावों में ही बिक रहा है। करीब 10 दिनों के भीतर ही आज पेट्रोल वापिस अपनी पुरानी कीमतों पर पहुंच गया है।

Home / Jaipur / पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर आया उछाल, जयपुर में 83 पार पहुंचा पेट्रोल, एक माह में 4 रुपए महंगा हुआ पेट्रोल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो