scriptराजस्थान बजट: इस कस्बे को नए जिले की सौगात मिलने की उम्मीद | Rajasthan budget 2023: News district expectations | Patrika News
जयपुर

राजस्थान बजट: इस कस्बे को नए जिले की सौगात मिलने की उम्मीद

Rajasthan Budget 2023: प्रदेश कांग्रेस सरकार के आखिरी बजट में कोटपूतली को नए जिले की सौगात मिलने की उम्मीद है। जिला बनने से क्षेत्र में तरक्की नई राह खुल सकती है।

जयपुरFeb 07, 2023 / 12:22 pm

Santosh Trivedi

new_district_in_rajasthan.jpg

rajasthan budget 2023 प्रदेश कांग्रेस सरकार के आखिरी बजट में कोटपूतली को नए जिले की सौगात मिलने की उम्मीद है। जिला बनने से क्षेत्र में तरक्की नई राह खुल सकती है। कस्बे के लोग पिछले सात दशक से कोटपूतली को जिला बनाने की मांग कर रहे हैं। विधायक व उच्च शिक्षा मंत्री राजेन्द्र सिंह यादव ने बजट से पहले उद्योग मंत्री व बानसूर विधायक शकुन्तला रावत के साथ मुख्यमंत्री से मिलकर कोटपूतली को जिला बनाने सहित अन्य कई मांगे रखी है।

मुख्यमंत्री ने सभी विधायकों को प्राथमिकता के आधार पर तीन मांगें रखने को कहा है। उनका कहना है कि बजट में इन मांगों को पूरा करने का प्रयास किया जाएगा। इसके चलते स्थानीय विधायक ने उद्योग मंत्री शकुंतला रावत के साथ मुख्यमंत्री से मिलकर कोटपूतली को जिला बनाने की मांग प्रमुखता से रखी है। उनका कहना है कि जिला बनने से उनके क्षेत्र की अन्य सभी मांगे पूरी हो जाएगी।

यह भी पढ़ें

अगले माह से दौड़ेेगी जयपुर से दिल्ली के बीच Vande Bharat Train

कस्बे के लोगों को जिले के अलावा जिला स्तरीय बीडीएम अस्पताल के ट्रोमा वार्ड के अपग्रेड और इसकी सुविधा में विस्तार होने, अस्पताल में 100 बैड बढ़ने, विशेषज्ञ चिकित्सकों के नए पद सृजित होने, जनाना अस्पताल को सीएचसी में अपग्रेड करने, सरकारी कार्यालयों के लिए आवंटित भूमि पर भवन निर्माण के लिए बजट मिलने की उम्मीद है।

इसके अलावा राजमार्ग को हरियाणा सीमा से जोडऩे सहित दूसरे कई एमडीआर सडक़ स्वीकृत हो सकती है। जलदाय विभाग के अधिशासी अभियंता कार्यालय खुलने की भी उम्मीदें हैं। पुलिस लाइन के लिए बजट के अलावा कोटपूतली सदर सहित ग्रामीण क्षेत्र में एक नया थाना खुलने की उम्मीद है।

इनका कहना है…
-बजट से लोगों को नए जिले की उम्मीद है। राजमार्ग कोटपूतली के जिला घोषित होने से आसपास के गांवों को विकास होगा और युवाओं को रोजगार के अवसर सुलभ होगे। उम्मीद है कि सरकार आखिरी बजट में कोटपूतली को जिला घोषित कर सकती है।
विजय प्रकाश शर्मा नोटेरी व अधिवक्ता कोटपूतली

-बीडीएम अस्पताल के ट्रोमा वार्ड में स्टाफ के अलावा संसाधनों की कमी होने से दुर्घटना में घायल रोगियों को जयपुर रैफर करना पड़ता है। ट्रोमा वार्ड के लिए अलग से स्टाफ के अलावा सीटी स्केन मशीन उपलब्ध होने से रोगियों को राहत मिल सकती है। इसके अलावा जनाना अस्पताल के सीएचसी में अपग्रेड होने से बीडीएम अस्पताल में रोगियों को दबाब कम हो सकता है।
हरीराम सैनी, अध्यक्ष किराणा व्यापार समिति कोटपूतली

-क्षेत्र में नए पेयजल योजनाओं की स्वीकृति के साथ कस्बे में सुचारू पेयजल आपूर्ति व्यवस्था के लिए यहां जलदाय विभाग के अधिशासी अभियंता कार्यालय की आवश्यकता महसूस की जा रही है। इसके खुलने से जलापूर्ति व्यवस्था में सुधार हो सकता है। कस्बे के अलावा ग्रामीण क्षेत्र की विद्युत आपूर्ति में सुधार के लिए दो विद्युत उप केन्द्र जरूरी है।
अमरसिंह सैनी, फल सब्जी मण्डी कोटपूतली

Hindi News/ Jaipur / राजस्थान बजट: इस कस्बे को नए जिले की सौगात मिलने की उम्मीद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो