scriptRajasthan Exit Poll 2023 : In case of hung assembly, Congress and BJP rush to independents | Rajasthan Exit Poll 2023 : निर्दलीय और छोटे दल साबित हो सकते हैं किंग मेकर, जोड़-तोड़ में जुटी कांग्रेस और भाजपा | Patrika News

Rajasthan Exit Poll 2023 : निर्दलीय और छोटे दल साबित हो सकते हैं किंग मेकर, जोड़-तोड़ में जुटी कांग्रेस और भाजपा

locationजयपुरPublished: Dec 01, 2023 08:22:15 pm

Rajasthan Exit Poll 2023 : राजस्थान विधानसभा चुनावों के लिए अलग-अलग एग्जिट पोल खंडित जनादेश का संकेत दे रहे हैं। ऐसे में कांग्रेस और भाजपा बागी और स्वतंत्र उम्मीदवारों से मिल रहे हैं ताकि बहुमत के आंकड़े से कम होने की स्थिति में सुरक्षित रह सकें। आरएलपी, बीएसपी, भारतीय आदिवासी पार्टी और सीपीआई (एम) जैसे तीसरे मोर्चे के दल राज्य में संयुक्त रूप से 12 से 17 सीटें जीतने का दावा कर रहे हैं।

Rajasthan Exit Poll 2023
Rajasthan Exit Poll 2023

Rajasthan Exit Poll 2023 : राजस्थान विधानसभा चुनावों के लिए अलग-अलग एग्जिट पोल खंडित जनादेश का संकेत दे रहे हैं। ऐसे में कांग्रेस और भाजपा बागी और स्वतंत्र उम्मीदवारों से मिल रहे हैं ताकि बहुमत के आंकड़े से कम होने की स्थिति में सुरक्षित रह सकें। आरएलपी, बीएसपी, भारतीय आदिवासी पार्टी और सीपीआई (एम) जैसे तीसरे मोर्चे के दल राज्य में संयुक्त रूप से 12 से 17 सीटें जीतने का दावा कर रहे हैं। उनके अलावा करीब 10 निर्दलीय भी अपनी जीत को लेकर आश्वस्त हैं।

यदि ये दावे सच साबित होते हैं, तो उनकी झोली में कुल मिलाकर लगभग 25 सीटें होंगी और इस प्रकार त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति में, ये दल और स्वतंत्र उम्मीदवार राज्य में किंग मेकर की भूमिका निभा सकते हैं। भाजपा जहां 130 सीटें जीतने का दावा कर रही है, वहीं पार्टी सूत्रों का कहना है कि वह बागियों के समर्थन से बहुमत प्राप्त कर लेगी।

यह भी पढ़ें

विधायक भरत सिंह का 'फेयरवेल लेटर', लिखा 'क्षेत्र की जनता के नाम ये मेरा आखिरी पत्र'

भाजपा चित्तौडग़ढ़ से अपने बागी उम्मीदवार चंद्रभान सिंह आक्या के संपर्क में है, जिन्होंने पार्टी से टिकट नहीं मिलने के बाद बागी के रूप में चुनाव लड़ा था। पार्टी के एक नेता ने कहा, ऐसे लोग हमारे परिवार के सदस्य हैं और हमें यकीन है कि वे कहीं नहीं जाएंगे। हम उनके संपर्क में हैं।

यह भी पढ़ें

Rajasthan Election 2023 : राजस्थान चुनाव रिजल्ट पर भाजपा और कांग्रेस के बड़े बयान, इन बड़े नेताओं ने क्या कहा जानें

यही हाल कांग्रेस का भी है, जो लगातार बागियों और निर्दलियों के संपर्क में है। राज्य कांग्रेस प्रमुख गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा, निर्दलियों ने पिछले कार्यकाल में कांग्रेस का समर्थन किया था और वे भी ऐसा ही करेंगे क्योंकि वे हमारे सफल कार्यकाल के गवाह रहे हैं। हालांकि, हमें पूर्ण बहुमत मिलना तय है। भाजपा की राज्य चुनाव प्रबंधन समिति के प्रमुख नारायण पंचारिया ने कहा, हमें लगभग 130 सीटें जीतने का यकीन है। हमें बहुमत मिलने का भरोसा है। हालांकि, बागी जो हमारे परिवार का हिस्सा रहे हैं, वह भी हमारे संपर्क में हैं। इस बीच, सूत्रों ने बताया कि दोनों पार्टियों की राजनीतिक कैम्पिंग की योजना है।

-आईएएनएस

ट्रेंडिंग वीडियो