scriptRajasthan Heat Wave : तपा रहा ‘नौतपा’… 50 डिग्री के आसपास गर्माहट, अब तो रात को भी लू की चेतावनी, आज इन 20 ज़िलों में रेड अलर्ट | Rajasthan Heat Wave Nautapa heat around 50 degrees now heat wave warning even at night, red alert in 20 districts today | Patrika News
जयपुर

Rajasthan Heat Wave : तपा रहा ‘नौतपा’… 50 डिग्री के आसपास गर्माहट, अब तो रात को भी लू की चेतावनी, आज इन 20 ज़िलों में रेड अलर्ट

भीषण गर्मी इसलिए भी डरा रही है कि लू का असर अब दिन में ही नहीं बल्कि रात को भी होने लगा है। मौसम विभाग तक इस बात को लेकर लोगों को अलर्ट कर रहा है।

जयपुरMay 28, 2024 / 11:15 am

Nakul Devarshi

rajasthana heat wave
जयपुर। सूर्यदेव की गर्माहट से राजस्थान तप रहा है। प्रचंड गर्मी और हीट वेव के चलते इक्का-दुक्का ज़िलों को छोड़ ज़्यादातर ज़िलों में तापमान अपने उच्चतम स्तर को छूने के साथ हर दिन जैसे नए रिकॉर्ड बना रहा है। नौतपा का असर लोगों को जहां परेशान किए हुए हैं, वहीं लोगों को हर स्तर पर राहत दे पाना सरकार के लिए पहाड़ सी चुनौती बना हुआ दिखाई दे रहा है।

इधर प्रदेश में भीषण गर्मी इसलिए भी डरा रही है कि लू का असर अब दिन में ही नहीं बल्कि रात को भी होने लगा है। मौसम विभाग तक इस बात को लेकर लोगों को अलर्ट कर रहा है। विभाग ने लगभग सभी ज़िलों के लिए दिन के साथ ही रात के समय भी उष्ण तीव्र हीट वेव यानी लू की चेतावनी जारी की है।

20 ज़िलों में आज रेड अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र की ताज़ा रिपोर्ट में प्रदेश के अधिकांश जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। 20 जिलों के लिए जारी रेड अलर्ट में अलवर, अंता बांरा, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, झालावाड़, झुंझुनू, करौली, कोटा, सवाई माधोपुर, सीकर, बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, जोधपुर, नागौर और श्रीगंगानगर जिले शामिल हैं।

जयपुर में आज ‘ऑरेंज अलर्ट’

राजधानी जयपुर में आज ऑरेंज अलर्ट है। जयपुर के अलावा भीलवाड़ा, बूंदी, टोंक और पाली जिले के लिए भी मौसम विभाग ने आज ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

दो ज़िलों में येलो अलर्ट

अजमेर चित्तौड़गढ़ जिले के लिए येलो अलर्ट है। इन जिलों में भी हीट वेव की चेतावनी दी गई है।

गर्मी और हीट वेव का दौर जारी

प्रदेश का तापमान उच्च स्तर की ओर जा रहा है। नौतपा के बीच फलोदी और बाड़मेर का तापमान 49 डिग्री से अधिक तक पहुंच रहा है। फलोदी का अधिकतम तापमान 49.4 डिग्री, जबकि बाड़मेर का अधिकतम तापमान 49.3 डिग्री मापा गया है। इनके अलावा करौली, फतेहपुर, धौलपुर, गंगानगर, चूरू, बीकानेर, जैसलमेर, कोटा, पिलानी का अधिकतम तापमान 48 डिग्री से अधिक है।

इसी तरह से भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, जोधपुर, अंता बारां का अधिकतम तापमान 47 डिग्री से अधिक और अजमेर, अलवर, जयपुर, संगरिया, जालौर का अधिकतम तापमान 46 डिग्री से अधिक मापा गया है।

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan Heat Wave : तपा रहा ‘नौतपा’… 50 डिग्री के आसपास गर्माहट, अब तो रात को भी लू की चेतावनी, आज इन 20 ज़िलों में रेड अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो