scriptराजस्थान में आगामी 24 घंटों में गर्मी से मिल सकती है आंशिक राहत, पश्चिमी विक्षोभ होगा सक्रिय | Rajasthan may get partial relief from heat in the next 24 hours, western disturbance will become active | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में आगामी 24 घंटों में गर्मी से मिल सकती है आंशिक राहत, पश्चिमी विक्षोभ होगा सक्रिय

– कल से राहत की बौछारें गिरने की उम्मीद

जयपुरMay 30, 2024 / 11:33 am

MOHIT SHARMA

oppo_4

जयपुर. बीते एक पखवाड़े से राजस्थान में रेकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ रही है, जिससे आमजन ही नहीं पशु-पक्षी भी बेहाल हैं। राजस्थान में पारा अब तक नए कीर्तिमान बना चुका है और अगले 24 घंटे में पारे की बढ़ती रफ्तार पर थोड़ेे ब्रेक लगने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। पूर्वोत्तर इलाकों में सक्रिय हो रहे एक पश्चिमी विक्षोभ से अगले 24 घंटे में जयपुर समेत चार संभागों में कुछ इलाकों में अंधड़ के साथ बारिश होने की संभावना है। जिसके चलते दिन और रात में पारे में गिरावट होने पर प्रदेश के बाशिंदों को लू और भीषण गर्मी से आंशिक राहत मिलने की उम्मीद है। आगामी 3 जून को नौपता समाप्त होगा। उससे पहले प्रदेश में रेकॉर्ड तोड़ भयंकर गर्मी से आंशिक राहत मिलने की उम्मीद है।
बीते 24 घंटे में फिर से प्रदेश के कई जिलों में पारे में रेकॉर्ड बढ़ोतरी दर्ज की गई। पिलानी में दिन में सर्वाधिक 48.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रेकॉर्ड हुआ। जयपुर समेत 18 जिलों में दिन में पारा 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया। राजधानी जयपुर में आज भी सूर्योदय के साथ ही धूप की तपिश का अहसास अन्य दिनों की तरह रहा। सुबह 10 बजे तक ही मौसम में दोपहर जैसी गर्माहट जैसी महसूस हुई।
लू का ऑरेंज अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने आज झुंझुनूं, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर और श्रीगंगानगर जिले में भीषण गर्मी और लू को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। हालांकि इन जिलों में भी कल से गर्मी और लू से राहत मिलने की संभावना जताई गई है। प्रदेश में फिलहाल मौसम विभाग ने गर्मी के तेवर थोड़े नर्म रहने का पूर्वानुमान जारी कर रेड अलर्ट जैसी स्थिति से इनकार किया है।
चलेंगी धूलभरी हवाएं
मौसम केंद्र के अनुसार कल से अगले तीन दिन जयपुर, भरतपुर, जोधपुर और बीकानेर संभाग में कहीं कहीं 30 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से धूलभरी हवाएं चलने और हल्की बारिश होने की संभावना है। दिन और रात में पारा सामान्य या उसके आस पास रहने की संभावना है।

Hindi News/ Jaipur / राजस्थान में आगामी 24 घंटों में गर्मी से मिल सकती है आंशिक राहत, पश्चिमी विक्षोभ होगा सक्रिय

ट्रेंडिंग वीडियो