scriptसियासी उबाल के बीच किसानों को लेकर सीएम गहलोत का बड़ा फैसला, कमा सकेंगे पैसा | Rajasthan Political crisis CM Gehlot Big Decision for Farmers | Patrika News
जयपुर

सियासी उबाल के बीच किसानों को लेकर सीएम गहलोत का बड़ा फैसला, कमा सकेंगे पैसा

Solar Power Plant: जयपुर। प्रदेश के किसानों के लिए राहत की खबर है। किसान अब अपनी अनुपयोगी भूमि पर सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित कर सकेंगे। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सौर कृषि आजीविका योजना को मंजूरी दी है।
Rajasthan Political crisis CM Ashok Gehlot Big Decision for Farmers

जयपुरSep 30, 2022 / 07:36 pm

Girraj Sharma

सियासी उबाल के बीच किसानों को लेकर सीएम गहलोत का बड़ा फैसला, कमा सकेंगे पैसा

सियासी उबाल के बीच किसानों को लेकर सीएम गहलोत का बड़ा फैसला, कमा सकेंगे पैसा

Solar Power Plant: जयपुर। प्रदेश के किसानों के लिए राहत की खबर है। किसान अब अपनी अनुपयोगी भूमि पर सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित कर सकेंगे। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने किसानों को अपनी अनुपयोगी अथवा बंजर भूमि पर सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने में सहायता करने के लिए सौर कृषि आजीविका योजना को मंजूरी दी है।

इस योजना से किसानों को अपनी अनुपयोगी भूमि लाभकारी लीज दर पर सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने के लिए देकर आजीविका उपार्जित करने में सुविधा होगी। इससे किसानों का जीवन स्तर ऊपर उठेगा। योजना के तहत एक ऑनलाइन पोर्टल विकसित किया गया है। जहां किसान, भूमि मालिक अपनी जमीन को सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने के लिए लीज पर देने के लिए पंजीकृत करा सकते हैं। भूमि विकासकर्ता उक्त किसानों द्वारा पोर्टल पर डाला गया भूमि विवरण देख सकते हैं तथा नियमानुसार सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित कर सकते हैं।

सौर कृषि आजीविका योजना से विकासकर्ता भी संयंत्र स्थापित करने के लिए सुगमता से पीएम कुसुम योजना के तहत केन्द्रीय अनुदान (लागत का 30 प्रतिशत) प्राप्त कर सकेंगे। प्रदेश सरकार की ओर से भूमि मालिक, किसान, विकासकर्ता तथा संबंधित डिस्कॉम या कंपनी के मध्य त्रिपक्षीय अनुबंध किया जाएगा, ताकि भूमि मालिक, किसान को जोखिम से सुरक्षा प्रदान किया जाना सुनिश्चित हो सके।

 

यह भी पढ़े: जयपुर से रामेश्वरम् के लिए निशुल्क तीर्थ यात्रा, पहली ट्रेन से 680 यात्री रवाना

सरकार को यह होगा फायदा….
इस निर्णय से सौर ऊर्जा उत्पादन बढ़ने से प्रदेश सरकार के राजस्थान को एक हरित ऊर्जा राज्य बनाने के लक्ष्य को भी हासिल किया जा सकेगा। ऊर्जा के पारंपरिक स्रोतों पर निर्भरता कम होने से पर्यावरण प्रदूषण का स्तर कम होगा तथा आमजन को राहत मिलेगी।

Home / Jaipur / सियासी उबाल के बीच किसानों को लेकर सीएम गहलोत का बड़ा फैसला, कमा सकेंगे पैसा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो