script राजस्थान विधानसभा चुनाव: धनबल पर शिकंजा, शिकायतें भी भरमार | Rajasthna Election Crackdown on money power, complaints galore | Patrika News

राजस्थान विधानसभा चुनाव: धनबल पर शिकंजा, शिकायतें भी भरमार

locationजयपुरPublished: Nov 26, 2023 11:37:28 am

Submitted by:

MOHIT SHARMA

आयोग ने की मतदान बढ़ाने की कई पहल

matdan.jpg
जयपुर में मतदान के लिए लगी कतार।
जयपुर. विधानसभा चुनाव में धनबल पर शिकंजा कसने से 692.36 करोड़ रुपए की जब्ती हुई, वहीं इस बार निर्वाचन आयोग के पास शिकायतें भी बड़ी संख्या में पहुंची। हालांकि प्रदेशभर में शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न हुए। चुनाव में धन-बल का दुरुपयोग रोकने के लिए 692.36 करोड़ रुपए मूल्य की अवैध नकदी, शराब और अन्य सामग्री जब्त की गई। विधानसभा आम चुनाव-2018 की तुलना में यह आंकड़ा 970 प्रतिशत अधिक है। सख्ती के चलते इस बार चुनावों में शांतिबनी रही। बड़ी मात्रा में अवैध नकदी, शराब और अन्या सामग्री जब्त की गई।
परिसर में पहुंचे लोगों की वोटिंग चलती रही
चुनाव आयोग की पहल के कारण शनिवार को मतदान समय शाम 6 बजे खत्म होने के बावजूद कई जगह मतदान धीमे होने से तय समय तक बूथ कैम्पस में पहुंच चुके लोगों को रात तक मतदान का मौका दिया गया। कई जगह देर रात तक मतदान चलता रहा। लोग कतारों में लगे रहे।
20 हजार से अधिक शिकायतें आईं

आचार संहिता के दौरान 20,298 शिकायतें आईं। सबसे अधिक 3,889 शिकायतें जयपुर, 2,002 कोटा जिले से, सबसे कम 68 जैसलमेर एवं 90 शिकायतें बांसवाड़ा से प्राप्त हुईं। सबसे अधिक शिकायतें बिना अनुमति लगे पोस्टर और बैनर से संबंधित थी। अधिकांश शिकायतें फर्जी पाई गईं। लोगों ने शिकायतों के लिए वोटर हेल्प लाइन और ऐप का जमकर इस्तेमाल किया। सही शिकायतों पर कार्रवाई भी गई।
चुनाव में विशेष पहल
मतदान दलों-सेक्टर अधिकारियों के लिए ऑडियो पॉडकास्ट
निर्वाचन संबंधी फॉर्म व लिफाफों के वितरण के लिए बुकलेट्स
वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में शनिवार को मतदाता जागरुकता गतिविधियां
यूनिवर्सिटी, कॉलेज के युवाओं और नव मतदाताओं में ईवीएम-वीवीपैट जागरुकता और हैंड्स ऑन

ट्रेंडिंग वीडियो