जल्द शुरू हाेगा Jio Payment Bank, एयरटेल ने राजस्थान से की थी शुरुआत

santosh trivedi

Publish: Oct, 13 2017 02:59:39 (IST)

Jaipur, Rajasthan, India
जल्द शुरू हाेगा Jio Payment Bank, एयरटेल ने राजस्थान से की थी शुरुआत

रिलायंस जियो दिसंबर से अपना पेमेंट बैंक शुरू कर सकती है। इस पेंमेंट बैंक का नाम Jio Payment Bank होगा।

जयपुर। टेलीकॉम कंपनी एयरटेल ने राजस्थान में पायलट परिचालन के ताैर पर अपना देश का पहला Airtel Payment Bank लाॅन्च किया था। जियाे अब इस क्षेत्र में भी एयरटेल काे टक्कर देने वाली है। खबर है कि रिलायंस जियो दिसंबर से अपना पेमेंट बैंक शुरू कर सकती है। इस पेंमेंट बैंक का नाम Jio Payment Bank होगा। एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, जियो अपनी पेमेंट सर्विस को लॉन्च करने को लेकर काम कर रहा है।

 

एयरटेल पेमेंट बैंक काे टक्कर देगा Reliance Jio Payment Bank
पेमेंट बैंक काे जियो स्टेट बैंक आॅफ इंडिया साथ मिलकर ला रहा है। जियो पेमेंट बैंक में SBI की 30 फीसदी हिस्सेदारी है। 70 फीसदी हिस्सेदारी रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास है। जियाे पेमेंट बैंक एयरटेल पेमेंट बैंक और पेटीएम को टक्कर देगा। रिपोर्ट की मानें तो जियो अपने पेमेंट बैक अक्टूबर में ही लॉन्च करने वाला था लेकिन कंपनी ने इस लॉन्च का समय आगे बढ़ा दिया।


रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) ने जियो से कहा है कि वो आधी-अधूरी तैयारी से इसे लॉन्च न करें, बल्कि पूरी तैयारी के साथ मार्केट में आए, इसलिए RBI ने JIO को पेमेंट बैंक शुरू करने का लाइसेंस नहीं दिया। आरबीआई चाहता है कि कंपनी अपने कस्टमर्स को अच्छी सर्विस दे सकें। इसके लिए केंद्रीय बैंक की तरफ से बनाए गए सारे मानकों को पूरा किया जाए जिसमें कि फिलहाल कुछ कमियां हैं।

 

रिलायंस जियो पेमेंट बैंक से रेवेन्यू जुटाने के लिए कई तरह के वित्तीय और इन्श्योरेंस उत्पादों को बेचेगा। इस डेवलपमेंट से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इसको JIO के प्लान के साथ जोड़ा जा सकता है। कई दुकानदारों के साथ टाइअप भी किया जा सकता है। अधिकारी ने कहा कि Reliance अपनी बैंकिंग सर्विस को जियो के सभी नए और पुराने ग्राहकों को मुहैया कराएगा। इसके साथ ही वो रिटेल नेटवर्क, मर्चेंट आउटलेट्स, जियो रिटेलर के साथ टाइअप करेगी।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned