scriptजेईई एडवांस में सक्षम खंडेलवाल रहे सिटी टॉपर, जयपुर के होनहारों का रहा बेहतर प्रदर्शन | Saksham Khandelwal was the city topper in JEE Advanced, the bright students of Jaipur performed well | Patrika News
जयपुर

जेईई एडवांस में सक्षम खंडेलवाल रहे सिटी टॉपर, जयपुर के होनहारों का रहा बेहतर प्रदर्शन

जेईई एडवांस्ड 2024 का परिणाम रविवार को जारी कर दिया गया है।

जयपुरJun 09, 2024 / 08:51 pm

Manish Chaturvedi

जयपुर। देश की सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस्ड 2024 का परिणाम रविवार को जारी कर दिया गया है। जिसमें ऑल इंडिया 60 वीं रैंक हासिल करने वाले जयपुर के सक्षम खंडेलवाल ने बताया कि उनके पिता का कंप्यूटर हार्डवेयर का बिजनेस है। इसलिए उन्होंने बहुत पहले ही सोच लिया था कि वो कंप्यूटर सॉफ्टवेयर तैयार करेंगे और 11वीं कक्षा से ही उन्होंने जेईई की तैयारी शुरू कर दी थी। वहीं, श्रेया खंडेलवाल ने ऑल इंडिया 552वीं रैंक हासिल की। श्रेया जयपुर में गर्ल्स टॉपर रही।
सक्षम ने बताया कि शुरुआती दिनों में 10 घंटे नियमित पढ़ाई की और परीक्षा का समय आते-आते पढ़ाई का समय भी बढ़ा दिया. इस दौरान सोशल मीडिया से भी दूरी बनाई। वहीं जो छात्र परीक्षाओं में असफल होकर सुसाइड अटेम्प्ट करने जैसे गलत कदम उठाते हैं, उन्हें मैसेज देते हुए सक्षम ने कहा कि सिर्फ आईआईटी ही सब कुछ नहीं है। आगे बहुत स्कोप है। यदि मेहनत करते रहेंगे, तो कुछ ना कुछ हासिल तो हो ही जाएगा।
वहीं जयपुर के हरित मंगल की जेईई एडवांस में ऑल इंडिया 128वीं रैंक रही। उन्होंने बताया कि एलन इंस्टिट्यूट से जो भी गाइडलाइन मिलती थी, उसे फॉलो किया। इस जर्नी के दौरान टीचर्स के साथ-साथ पेरेंट्स का भी भरपूर सपोर्ट रहा।
वहीं जयपुर में गर्ल्स टॉपर रही श्रेया खंडेलवाल ने बताया कि ऑल इंडिया उनकी 552 में रैंक रही है। हालांकि गर्ल्स अमूमन साइंस बायो लेकर नीट की प्रिपरेशन करना प्रिफर करती हैं, लेकिन उन्हें मैथ में इंटरेस्ट था. इसलिए उन्होंने जेईई का रास्ता चुना।
उन्होंने अपने जूनियर और जेईई नीट जैसी प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को संदेश देते हुए कहा कि कोई भी गलत रास्ता कभी नहीं चुनना चाहिए। कभी भी लाइफ में कुछ गलत फील हो तो अपने पेरेंट्स से अप्रोच करना चाहिए और शिक्षक भी आपके साथ हमेशा मौजूद रहते हैं। कोई भी गलत कदम उठाने से बेहतर है, अपनी फिलिंग्स को शेयर करें।

Hindi News/ Jaipur / जेईई एडवांस में सक्षम खंडेलवाल रहे सिटी टॉपर, जयपुर के होनहारों का रहा बेहतर प्रदर्शन

ट्रेंडिंग वीडियो