scriptपेडू में दर्द दूर कर महिलाओं को शारीरिक लाभ देगी शतावरी | stomach problem | Patrika News
जयपुर

पेडू में दर्द दूर कर महिलाओं को शारीरिक लाभ देगी शतावरी

पेडू में दर्द का सही कारण जानने के बाद ही इलाज तय होता है। यदि समस्या अपच या खानपान की वजह से है तो अजवाइन, हींग और त्रिफला पाउडर लें।

जयपुरDec 24, 2020 / 07:39 am

Archana Kumawat

पेडू में दर्द दूर कर महिलाओं को शारीरिक लाभ देगी शतावरी

पेडू में दर्द दूर कर महिलाओं को शारीरिक लाभ देगी शतावरी

महिलाओं में मासिक धर्म के दौरान पेल्विक पेन यानी पेडू का दर्द आम समस्या है। एक रिपोर्ट के अनुसार देश में हर पांच में से एक महिला अपने जीवन के किसी न किसी स्तर पर इस दर्द से पीडि़त होती है। ऐसा पीरियड्स के दौरान शरीर में हार्मोंस के बदलाव या किसी संक्रमण के कारण भी हो सकता है।
पेडू में दर्द का सही कारण जानने के बाद ही इलाज तय होता है। यदि समस्या अपच या खानपान की वजह से है तो अजवाइन, हींग और त्रिफला पाउडर लें। गर्भाशय संबंधी समस्या की वजह से दर्द रहता है तो चंद्रप्रभा वटि और दशमूला चक्र का प्रयोग करें। यूरिनरी ट्रैक संक्रमण है तो ठंडा पानी पीएं। दूध के साथ आधा चम्मच शतावरी या गोखरू का प्रयोग करें। नियमित शतावरी के प्रयोग से पेडू में दर्द से राहत के साथ ही अन्य स्वास्थ्य लाभ भी मिलेंगे।
संक्रमण से जोखिम
पेडू में दर्द ब्लैडर, रेक्टल, पेट संबंधी, यूरिनरी ट्रैक या गर्भाशय में संक्रमण आदि किसी भी कारण से हो सकता है। उम्र के साथ मांसपेशियों के कमजोर होने पर भी दर्द हो सकता है।
अच्छी नींद लें और व्यायाम करें
नियमित व्यायाम करें। स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज से लाभ मिलेगा। इसके अलावा मसाज एवं अन्य आराम देने वाली तकनीकों से लाभ मिल सकता है। साथ ही स्वस्थ जीवनशैली को अपनाएं। संतुलित और पौष्टिक आहार लें। रोजाना 6-7 घंटे की पर्याप्त नींद लें। तनाव से दूर रहें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो