शहर के बड़े पार्कों में से एक, रामनिवास बाग की बदहाल तस्वीर

पर्यटकों को लुभाने के लिए सरकार कर चुकी करोड़ों खर्च लेकिन खोखला हो चुका बाग

By: Priyanka Yadav

Published: 13 Mar 2018, 03:27 PM IST

जयपुर . बड़े पार्को में से एक है रामनिवास बाग। ये तस्वीरें बाग की बदहाली को बयां कर रही हैं। यह हाल तब है और जब पिछले एक माह में सीएम तीन बार यहां पर विभिन्न कार्यक्रमों में आ चुकी हैं। यह प्रशासन की अनदेखी और लापरवाही है। रामनिवास बाग में सबसे ज्यादा भिखारी और शरणार्थी दिख जाएगें। सरकार काफी अभियान चलाए लेकिन इनकों यहां से नही हटा सकी। ये आए दिन पर्यटकों को परेशान करते हैं।

 

खोखला हो चुका बाग, लाखों की लागत से लगाए पेड़-पौधे सूख रहे

रामनिवास बाग में पिछले कई सालों से इन दिनों चूहों का आतंक है। पूरे गार्डन में चूहों ने बिल बनाकर खोखला कर दिया है। यहां लाखों रुपयों की लागत से पेड़ पौधे लगाए गए हैं, जिनकी जड़ें काटकर चूहे लगातार नष्ट कर रहे हैंं और इस कारण बाग अब उजाड़ होने लगा है। जेडीए के रख-रखाव में आने वाले इस गार्डन में पेड़ पौधे लगाने के लिए सालाना करोड़ो रुपए खर्च किए जाते हैं , लेकिन इन्हें नष्ट करने वाले चूहों पर अब तक कोई ठोस कार्रवाई नहीं की जा सकी है।

 

खुला कुआं, प्यास बुझाना तो दूर खुद बूंद भर पानी को तरस रहा...

रामनिवास बाग में एक खुला हुआ कुआं है और इस पार्क में हर दिन शाम को बच्चें खेलने के लिए आते हैं। कुएं के खुले होने के कारण यहां बच्चों के गिरने का डर बना हुआ रहता है। इसके अलावा बाग के कचरे को कर्मचारी और पर्यटक यहां डालते हैं। वहीं दूसरी ओर इसके रखरखाव पर ध्यान दिया जाए तो इसकी हालत सुधत सुधर सकती है। बाग में कई जगह डस्टबिन की हालत ये है कि वो उल्टे ही पड़े हैं। कचरा डालें तो कहां डालें। रामनिवास बाग में पण्डित जवाहर लाल नेहरू के स्टेच्यू के आस-पास सभी टाइल्स उखड़ी हुई हैं। इनको देखने वाला कोई नहीं है।

Priyanka Yadav
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned