scriptनौतपा का आज आखिरी दिन, तापमान में हुई गिरावट, बदला मौसम, जानिए : आज और कल कहां होगी बारिश | Today is the last day of Nautapa, temperature has dropped, know: where will it rain today and tomorrow | Patrika News
जयपुर

नौतपा का आज आखिरी दिन, तापमान में हुई गिरावट, बदला मौसम, जानिए : आज और कल कहां होगी बारिश

नौतपा का आज आखिरी नौंवा दिन है।

जयपुरJun 02, 2024 / 12:55 pm

Manish Chaturvedi

जयपुर। नौतपा का आज आखिरी नौंवा दिन है। सात दिन तक नौतपा ने जमकर तपाया। लेकिन आठवे व नौवे दिन नौतपा के बीच लोग राहत महसूस कर रहे है। भीषण गर्मी के बीच झुलसते लोगों को राहत मिली है। जयपुर सहित कई जिलों में बारिश होने के कारण तापमान में गिरावट हुई है। नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते प्रदेश में कई जगह हल्कि बारिश हुई जिसके बाद तापमान में कमी आई। हालांकि, प्रदेश के कुछ हिस्सों में अभी भी लू का प्रकोप जारी रहने की चेतावनी है। राजधानी जयपुर में नए पश्चिमी विक्षोभ के असर से 2 व 3 जून को आसमान में बादल छाए रहने और तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है। इस दौरान तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट आ सकती है। बीते 3 दिनों मं यहां अधिकतम तापमान में करीब 3 डिग्री की गिरावट आई है। इसके साथ ही भरतपुर व अजमेर संभाग में भी आज और कल बारिश की संभावना है।
बता दें कि पिछले कई दिन से बढ़ते तापमान से परेशान लोग अब राहत महसूस कर रहे है। जयपुर में शाम को मौसम में अचानक बदलाव हुआ। पहले 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से आंधी चली और इसके बाद कई इलाकों में बारिश हुई। इसके बाद आज रविवार सुबह से तेज धूप नहीं है। बारिश की वजह से तापमान में गिरावट होने से मौसम सामान्य है।
प्रदेश में शनिवार को आठवें दिन नौतपा बेअसर रहा। पिछले सात दिनों से प्रचंड गर्मी का असर देखने को मिल रहा था। लेकिन शनिवार को आंधी- बारिश से हीटवेव के असर कम हो गया। अधिकतर जिलों में लू से राहत मिली। जयपुर, श्रीगंगानगर, अलवर, दौसा में आंधी और बरसात ने दिलाई प्रचंड गर्मी से राहत दिलाई। इसके बाद आज रविवार को भी मौसम सामान्य है।
हीट स्ट्रोक से मौतें..

प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में हीट स्ट्रोक के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक ही अब 5 हजार से ज्यादा लोग हीट स्ट्रोक का शिकार हो चुके हैं। इसमें 9 मौतें सरकार ने हीट स्ट्रोक से मानी है। हालांकि गैर पुष्ट आंकड़ों के अनुसार हीट स्ट्रोक से अब तक 50 से भी ज्यादा मौतें हो चुकी हैं।

Hindi News/ Jaipur / नौतपा का आज आखिरी दिन, तापमान में हुई गिरावट, बदला मौसम, जानिए : आज और कल कहां होगी बारिश

ट्रेंडिंग वीडियो