scriptWeather Alert: राजस्थान में यहां शिमला से ज्यादा सर्दी, माइनस में दर्ज हुआ पारा | Weather Alert: Rajasthan Mount abu colder than Shimla | Patrika News
जयपुर

Weather Alert: राजस्थान में यहां शिमला से ज्यादा सर्दी, माइनस में दर्ज हुआ पारा

Rajasthan Weather Alert: राजस्थान में सर्दी के सीजन में पहली बार दिसंबर की शुरुआत के साथ ही हिल स्टेशन माउंटआबू का पारा बुधवार रात को माइनस में दर्ज किया गया। इससे कुछ जगहों पर बर्फ भी जमी नजर आई।

जयपुरDec 01, 2022 / 10:43 am

Santosh Trivedi

mount_abu_in_minus.jpg

Rajasthan Weather Alert: राजस्थान में सर्दी के सीजन में पहली बार दिसंबर की शुरुआत के साथ ही हिल स्टेशन माउंटआबू का पारा बुधवार रात को माइनस में दर्ज किया गया। इससे कुछ जगहों पर बर्फ भी जमी नजर आई। पर्यटन स्थल माउंट आबू में चल रही शीतलहर के चलते सर्दी के तेवर तीखे रहने से लोगों को भारी भरकम ऊनी वस्त्रों का सहारा लेना पड़ रहा है।

शिमला से भी ठंडा माउंट आबू
शिमला से भी ठंडा फिलहाल राजस्थान में माउंटआबू और फतेहपुर नजर आ रहा है। शिमला में पारा जहां आठ डिग्री के पार है। वहीं यहां इससे कम पारा दर्ज किया जा रहा है। उत्तर भारत में शीतलहर चलने से तापमान में तेजी से गिरावट हो रही है। सुबह-शाम के साथ-साथ रात में भी ठंड बढ़ गई है। दिन में धूप निकलने से फिलहाल लोगों को राहत मिल रही है।

यह भी पढ़ें

राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ से बदला मौसम, अगले तीन दिन में होने वाला है ऐसा

यहां भी कम पारा

rajasthan_weather_alert.jpg

फतेहपुर का पारा 3.8, चूरू का पारा 5.2, जयपुर का पारा 11.8, कोटा का 9.9, उदयपुर का पारा 8.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक आरएस शर्मा के मुताबिक लगातार बढ़ रही सर्दी का कारण कश्मीर के पास गिलगित बाल्टिस्तान क्षेत्र में सक्रिय होने वाला एक पश्चिमी विक्षोभ है।

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में आने वाले पांच दिनों तक मौसम पूरी तरह से शुष्क बना रहने की संभावना है। दिसम्बर के पहले सप्ताह से सर्दी अपना असर दिखाना शुरू करेगी। साथ ही दिन और रात के तापमान में करीब 1 से 2 डिग्री तक गिरावट होने की ओर संभावना है। इसके साथ ही सर्द हवाओं का असर मौसम पर हावी रहेगा।

https://youtu.be/EH5SR2fn-io

Home / Jaipur / Weather Alert: राजस्थान में यहां शिमला से ज्यादा सर्दी, माइनस में दर्ज हुआ पारा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो